प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रीय युवा उत्सव का उद्घाटन करेंगे

नई दिल्ली, 10 जनवरी (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वामी विवेकानंद की जयंती पर पुडुचेरी में 12 जनवरी को 25वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे। स्वामी विवेकानंद की जयंती को राष्ट्रीय युवा दिवस के तौर पर मनाया जाता है।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि वह वीडियो कांफ्रेंस के जरिए इस कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे।

मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘मैं 12 जनवरी को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए 25वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव में भाग लूंगा। अपने युवा दोस्तों को कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कहने के अलावा मैं उनसे भी अपनी राय साझा करने का अनुरोध करता हूं। भारत के प्रतिभाशाली युवाओं को सुनकर हमेशा खुशी होती है।’’

पीएमओ ने कहा कि इस महोत्सव का उद्देश्य भारत के युवाओं के विचारों को आकार देना और उन्हें राष्ट्र निर्माण के लिए एक संयुक्त शक्ति में बदलना है।

उसने बताया कि यह सामाजिक एकता और बौद्धिक तथा सांस्कृतिक एकीकरण के सबसे बड़े अभ्यासों में से एक है। इसका मकसद भारत की विविध संस्कृतियों को साथ लाना और उन्हें ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ के एक सूत्र में पिरोना है।

इस साल कोविड की बदलती स्थिति के मद्देनजर यह महोत्सव 12-13 जनवरी को डिजिटल तरीके से होना है।

पीएमओ के अनुसार, उद्घाटन के बाद राष्ट्रीय युवक शिखर सम्मेलन होगा, जहां चार चिह्नित विषयों पर चर्चा होगी। समारोह के दौरान मोदी ‘‘मेरे सपनों का भारत’’ और ‘‘अनसंग हीरोज ऑफ इंडियन फ्रीडम मूवमेंट’’ पर चयनित निबंधों को जारी करेंगे। दोनों विषयों पर एक लाख से अधिक युवाओं से मिले निबंधों में से इन निबंधों को चुना गया है।

वह पुडुचेरी में करीब 122 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित एमएसएमई मंत्रालय के प्रौद्योगिकी केंद्र का उद्घाटन करेंगे।

वह पुडुचेरी सरकार में 23 करोड़ रुपये की लागत से पेरुथलईवा कामराज मणिमंडपम का उद्घाटन करेंगे। इसे मुख्यतः शैक्षिक उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *