ख्वाजा के शतक से आस्ट्रेलिया के छह विकेट पर 321 रन

सिडनी, 06 जनवरी (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। उस्मान ख्वाजा के नौवें टेस्ट शतक की मदद से आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ चैथे एशेज टेस्ट के दूसरे दिन चाय तक छह विकेट पर 321 रन बना लिये।

2019 के बाद पहला टेस्ट खेल रहे ख्वाजा को ट्रेविस हेड के कोरोना पॉजिटिव पाये जाने के कारण ही आस्ट्रेलियाई टीम में जगह मिली थी। उन्होंने स्टीव स्मिथ ( 67 ) के साथ शतकीय साझेदारी की और फिर आस्ट्रेलियाई पारी के सूत्रधार की भूमिका निभाई। इससे पहले स्टुअर्ट ब्रॉड ने दूसरी नयी गेंद से आस्ट्रेलिया को लगातार दो झटके दिये।

चाय के समय ख्वाजा 102 और आस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस 15 रन बनाकर खेल रहे थे।

इंग्लैंड ने लंच ब्रेक के बाद दूसरी नयी गेंद ली और इसका फायदा तुरंत मिला जब ब्रॉड ने स्मिथ को विकेट के पीछे जोस बटलर के हाथों लपकवाया। इसके साथ ही स्मिथ और ख्वाजा की 115 रन की साझेदारी भी टूट गई।

इसके चार ओवर बाद ब्रॉड ने कैमरन ग्रीन ( पांच ) को स्लिप में जाक क्रॉली के हाथों लपकवाया। आस्ट्रेलिया का स्कोर इस समय पांच विकेट पर 242 रन था।

एलेक्स कारी 13 रन बनाकर जो रूट की गेंद पर डीप में जॉनी बेयरस्टॉ को कैच देकर लौटे।

दूसरे छोर से विकेटों को गिरते देख रहे ख्वाजा ने 201गेंद में 11 चैकों की मदद से अपना शतक पूरा किया। उन्हें 30 के स्कोर पर जीवनदान मिला था जब जैक लीच की गेंद पर जो रूट ने उनका कैच छोड़ा था।

इससे पहले अपना 81वां टेस्ट खेल रहे स्मिथ ने अपना 33वां अर्धशतक 116 गेंद में पूरा किया। उन्होंने जब 30 रन बनाये जो टेस्ट क्रिकेट में 6996 रन बनाने वाले जस्टिन लैंगर को पीछे छोड़कर आस्ट्रेलिया के लिये सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने वाले छठे बल्लेबाज हो गए। उन्होंने मौजूदा कोच लैंगर से 24 टेस्ट कम में यह आंकड़ा छुआ।

इंग्लैंड के हरफनमौला बेन स्टोक्स 14वें ओवर की पांचवीं गेंद के बाद हाथ को पकड़ते हुए मैदान से चले गए। उपचार कराके वह लंच ब्रेक के बाद मैदान पर लौटे लेकिन गेंदबाजी नहीं की।

इससे पहले कल बारिश के कारण सिर्फ 21 ओवर का खेल हो सका था।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *