देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

दिल्ली में घने कोहरे के साथ हुई नए साल की शुरुआत

नई दिल्ली, 01 जनवरी (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। दिल्ली में शनिवार सुबह कोहरा छाया रहा और न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस से अधिकतम 20 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। ये जानकारी भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दी। आईएमडी ने आगे नए साल के दिन राष्ट्रीय राजधानी में शीत लहर जारी रहने का अनुमान लगाया है, जो 3 जनवरी तक रहने की संभावना है।

आईएमडी ने अपने दैनिक पूर्वानुमान में कहा, अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2-4 डिग्री की गिरावट आने की संभावना है और उसके बाद कोई बदलाव नहीं होगा। अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई बदलाव नहीं हुआ जबकि 3-5 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई।

इस बीच, दिल्ली के पड़ोसी राज्यों जैसे पंजाब, राजस्थान और हरियाणा में भी 3 जनवरी तक भीषण शीत लहर जैसी स्थिति रहने की संभावना है। आईएमडी ने कहा, 30 दिसंबर से 3 जनवरी तक पंजाब के कुछ हिस्सों और 31 दिसंबर से 3 जनवरी तक उत्तरी राजस्थान और 31 दिसंबर से 2 जनवरी तक हरियाणा और चंडीगढ़ में गंभीर शीत लहर की स्थिति होने की संभावना है।

भीषण शीत लहर के दौरान न्यूनतम तापमान 2 डिग्री तक गिरकर सामान्य से 6.4 डिग्री से ज्यादा हो जाता है। इसके अलावा, दिल्ली-एनसीआर में साल की पहली बारिश 5 और 6 जनवरी को होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा, 6 जनवरी तक न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमशः 4 से 9 डिग्री सेल्सियस और 20 से 21 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *