विश्व ब्लिट्ज शतरंजः हंपी पांचवें और वैशाली 14वें स्थान पर रही

वारसॉ, 31 दिसंबर (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। भारत की शीर्ष खिलाड़ी कोनेरू हंपी फिडे विश्व ब्लिट्ज शतरंज चैंपियनशिप के महिला वर्ग में पांचवें जबकि आर वैशाली 14वें स्थान पर रही।

हंपी ने 17 दौर के बाद 11.5 अंक हासिल किये और दो अन्य खिलाड़ियों के समान अंक हासिल करने के बाद उन्हें पांचवां स्थान मिला।

अंतिम दौर में रूस की पोलीना शुवालोवा से हारने के कारण हंपी की बेहतर स्थान हासिल करने की उम्मीदों को झटका लगा।

वैशाली नौ दौर के बाद दूसरे स्थान पर चल रही थी। उन्हें भी अंतिम दौर में रूस की ओल्गा गिरया से हार झेलनी पड़ी जिससे वह शीर्ष 10 से बाहर हो गयी।

ओपन वर्ग में विदित गुजराती ने भारतीयों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। वह 13 अंक लेकर 18वें स्थान पर रहे। निहाल सरीन ने भी 13 अंक हासिल किये लेकिन वह 19वें स्थान पर रहे।

विश्व के नंबर एक खिलाड़ी मैगनस कार्लसन को ड्रा पर रोकने वाले 18 वर्षीय ग्रैंडमास्टर अर्जुन इरिगैसी 12.5 अंक के साथ 24वें स्थान पर रहे।

एक अन्य किशोर ग्रैंडमास्टर डी गुकेश ने भी 12.5 अंक हासिल किये लेकिन वह 32वें स्थान पर रहे। गुकेश रैपिड स्पर्धा में नौवें स्थान पर रहे थे।

ओपन वर्ग में अन्य सभी भारतीय शीर्ष 50 से बाहर रहे। इनमें देश के सर्वाधिक रैंकिंग के खिलाड़ी पी हरिकृष्णा 84वें स्थान पर और हर्ष भारतकोटि (11 अंक) 68वें स्थान पर रहे।

महिलाओं में वंतिका अग्रवाल (9.5 अंक) 30वें और पद्मिनी राउत 8.5 अंक के साथ 55वें स्थान पर रहीं।

फ्रांस के मैक्सिम वाचिएर लाग्रेव पोलैंड के जान-क्रिजस्टोफ डूडा को टाईब्रेक में हराकर चैंपियन बने, जबकि 17 वर्षीय बिबिसार असौबायेवा ने महिला चैम्पियनशिप में खिताब जीता।

रैपिड और ब्लिट्ज दोनों स्पर्धाओं में पिछले चैंपियन कार्लसन दोनों खिताब का बचाव नहीं कर पाये।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *