2022 में नए अध्यक्ष का चुनाव करेगी कांग्रेस, राहुल के नाम पर बढ़ रही सहमति

नई दिल्ली, 24 दिसंबर (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। कांग्रेस 2022 में नए अध्यक्ष का चुनाव करने जा रही है और अगले चुनाव का कार्यक्रम तैयार हो गया है। कांग्रेस चुनाव समिति ब्लॉक स्तर से पार्टी अध्यक्ष और कार्य समिति सीडब्ल्यूसी के चुनाव की तैयारी कर रही है, जो पार्टी की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था है।

कांग्रेस नेता कह रहे हैं कि राहुल गांधी पार्टी के अगले अध्यक्ष होंगे क्योंकि नेता नाम पर एकमत है। पिछली कार्यसमिति की बैठक में सभी नेता उनके नाम पर एकमत थे जबकि कुछ चुप थे, लेकिन उन्होंने उनकी उम्मीदवारी का विरोध नहीं किया।

कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्यों ने कई बार राहुल गांधी से पार्टी के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने की अपील की है, लेकिन वह अनिच्छुक रहे हैं। कांग्रेस की वरिष्ठ नेता अंबिका सोनी ने कहा, सभी सदस्य इस बात पर एकमत थे कि राहुल गांधी को कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभालना चाहिए। सीडब्ल्यूसी ने पार्टी के आंतरिक चुनाव को हरी झंडी दे दी है।

लेकिन कोई नहीं जानता कि राहुल गांधी अध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण करने के इच्छुक हैं या नहीं क्योंकि उन्होंने 2019 में चुनावी हार के बाद इस्तीफा दे दिया था और उसके बाद पद संभालने से इनकार कर रहे हैं।

जी-23 पार्टी नेतृत्व की आलोचना करता रहा है। अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उनके आलोचनाओं का जवाब देते हुए कहा था कि, पूरा संगठन कांग्रेस का पुनरुद्धार चाहता है। लेकिन इसके लिए एकता और पार्टी के हितों को सर्वोपरि रखने की आवश्यकता है। सबसे ऊपर, इसके लिए आत्म-नियंत्रण और अनुशासन की आवश्यकता है। मैं पूरी तरह से जागरूक हूं तथ्य यह है कि जब से सीडब्ल्यूसी ने मुझे 2019 में इस क्षमता में लौटने के लिए कहा है, तब से मैं अंतरिम कांग्रेस अध्यक्ष हूं।

सीडब्ल्यूसी ने संगठनात्मक चुनावों को मंजूरी दी थी और कार्यक्रम तय किया गया है। प्रत्येक 5 रुपये के भुगतान पर संगठनात्मक चुनावों के लिए सदस्यों का नामांकन 1 नवंबर, 2021 से शुरू हुआ और 31 मार्च, 2022 को समाप्त होगा।

जिला कांग्रेस कमेटी चुनाव में भाग लेने के लिए योग्य उम्मीदवारों की सूची के साथ सदस्यों की प्रारंभिक सूची प्रकाशित करेगी। यह सूची 15 अप्रैल, 2022 से पहले प्रकाशित की जाएगी।

प्राथमिक समितियों एवं प्रखंड समितियों के अध्यक्ष एवं कार्यकारिणी का चुनाव तथा प्रखंड कांग्रेस समिति द्वारा प्रखंड अध्यक्ष एवं कार्यकारिणी समिति एवं पीसीसी के एक सदस्य का चुनाव 16 अप्रैल 2022 से 31 मई 2022 तक होगा।

डीसीसी के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, कोषाध्यक्ष और कार्यकारी समिति का चुनाव 1 जून, 2022 से 20 जुलाई, 2022 तक होगा।

पीसीसी महासभा द्वारा पीसीसी अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, कोषाध्यक्ष और पीसीसी कार्यकारी और एआईसीसी सदस्यों का चुनाव 21 जुलाई, 2022 से 20 अगस्त, 2022 तक होगा।

एआईसीसी अध्यक्ष का चुनाव 21 अगस्त, 2022 से 20 सितंबर, 2022 तक होगा।

प्रारंभिक सत्र (तिथि की घोषणा बाद में) के दौरान एआईसीसी सदस्यों द्वारा सीडब्ल्यूसी सदस्यों और अन्य निकायों का चुनाव संभवतः सितंबर-अक्टूबर में होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *