सांसद आदर्श ग्राम योजना: चयनित 1740 पंचायतों में 64 प्रतिशत परियोजनाएं पूरी हुयीं

नई दिल्ली, 22 दिसंबर (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। सरकार ने बुधवार को संसद को बताया कि सांसद आदर्श ग्राम योजना (एसएजीवाई) के तहत 1740 पंचायतों का चयन किया गया है और वहां विकास योजनाओं की 84,981 परियोजनाओं में से 54,450 का कार्यान्वयन पूरा हो गया है।

ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह ने एक सवाल के लिखित जवाब में राज्यसभा को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि देश भर में सभी प्रकार से विकसित आदर्श ग्राम पंचायतें तैयार करने के उद्देश्य से सांसद आदर्श ग्राम योजना की शुरूआत 11 अक्टूबर 2014 को की गयी थी।

सिंह ने कहा कि इस योजना के तहत चयनित ग्राम पंचायतों में रहने वाले लोगों के जीवन स्तर में सुधार और उन ग्राम पंचायतों के सभी प्रकार से विकास की परिकल्पना की गयी है ताकि वे अन्य ग्राम पंचायतों के लिए अनुकरणीय आदर्श बन सकें।

उन्होंने कहा कि पिछले पांच वर्षों में संसद सदस्यों ने एसएजीवाई के तहत 1740 ग्राम पंचायतों का चयन किया है और ‘‘ इस योजना के पोर्टल पर उपलब्ध अद्यतन आंकड़ों के अनुसार ये एसएजीवाई ग्राम पंचायतें अपनी ग्राम विकास योजनाओं के अंतर्गत शामिल 84,981 परियोजनाओं में से 54,450 परियोजनाओं (64 प्रतिशत) का कार्यान्वयन पूरा करने में सफल रही हैं।’’

सिंह ने कहा कि इस योजना की निगरानी विभिन्न स्तर पर की जाती है। चिन्हित ग्राम पंचायत के लिए एक प्रभारी अधिकारी होते हैं जो विकास योजनाओं के लिए क्रियान्वयन हेतु समन्वय का कार्य करते हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *