टिकटॉक बन सकता है तीसरा सबसे बड़े सोशल नेटवर्क: रिपोर्ट

सैन फ्रांसिस्को, 21 दिसंबर (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। एक नए पूवार्नुमान में दावा किया गया है कि शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक के साल 2022 में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा सोशल नेटवर्क बनने की उम्मीद है।

टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, इनसाइडर इंटेलिजेंस की रिपोर्ट जिसे पहले ई-मार्केटर के नाम से जाना जाता था, उसने भविष्यवाणी की है कि 2020 में 59.8 प्रतिशत की वृद्धि के बाद, 2022 में टिकटॉक 755.0 मिलियन मासिक यूजर्स तक पहुंच जाएगा, इसके बाद 2021 में 40.8 प्रतिशत की वृद्धि होगी।

इनसाइडर इंटेलिजेंस के प्रमुख विश्लेषक, डेबरा अहो विलियमसन ने वेबसाइट के हवाले से कहा, टिकटॉक का उदय स्नैपचैट के लिए विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण है, जिसके साथ यह युवा दर्शकों के लिए आमने-सामने प्रतिस्पर्धा करता है।

उन्होंने कहा, हालांकि टिकटॉक ट्विटर से ज्यादा समानता साझा नहीं करता है, लेकिन अधिक स्थापित प्लेटफॉर्म के सापेक्ष इसका विशाल आकार टिकटॉक के कंटेंट की नशे की लत प्रकृति को दर्शाता है।

मेटा-स्वामित्व वाली फेसबुक ने अपनी सबसे हालिया कमाई के रूप में, 2.91 बिलियन मासिक सक्रिय यूजर्स की सूचना दी, जिसमें साल-दर-साल 6 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। हाल ही में, फोटो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम के कर्मचारियों ने अपने नेटवर्क को लीक कर दिया था, जो जून 2018 में रिपोर्ट किए गए 1 बिलियन मासिक उपयोगकर्ता मील के पत्थर से 2 बिलियन मासिक यूजर्स को पार कर गया था।

हालाँकि, पूर्वानुमान अपने स्वयं के 2022 भविष्यवाणियों का संदर्भ दे रहा है, जो गणना के थोड़े अलग सेट का उपयोग करता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि फर्म की मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता की अपनी परिभाषा है जो प्रत्येक कंपनी के विश्लेषण से भिन्न हो सकती है।

उदाहरण के लिए, यह केवल उन यूजर्स की गणना करता है जो कैलेंडर वर्ष की अवधि में महीने में कम से कम एक बार लगातार लॉग इन करते हैं और यह अपने अनुमानों से नकली खातों को बाहर निकालने का प्रयास करता है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *