नवंबर 2021 में दुनिया भर में सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला गेम बना पबजी मोबाइल

नई दिल्ली, 10 दिसंबर (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। टेंसेंट का पबजी मोबाइल नवंबर 2021 के लिए दुनिया भर में सबसे ज्यादा कमाई करने वाला मोबाइल गेम था, जिसमें खिलाड़ी खर्च में करीब 254 मिलियन डॉलर था। यह नवंबर 2020 से लगभग 46 प्रतिशत की वृद्धि का प्रतिनिधित्व करता है।

सेंसर टावर की रिपोर्ट के अनुसार, पबजी मोबाइल का लगभग 66 प्रतिशत राजस्व चीन से आता है, जहां इसे गेम फॉर पीस के रूप में स्थानीयकृत किया गया है। इसके बाद तुर्की से 7.3 प्रतिशत और अमेरिका से 6.8 प्रतिशत राजस्व प्राप्त हुआ है।

मीहो यो का जेनशिन इम्पैक्ट नवंबर 2021 के लिए दुनिया भर में दूसरा सबसे अधिक कमाई करने वाला मोबाइल गेम था, जिसका सकल राजस्व लगभग 207 मिलियन डॉलर था। यह नवंबर 2020 से लगभग 47 प्रतिशत की साल-दर-साल वृद्धि का प्रतिनिधित्व करता है।

जेनशिन इम्पैक्ट के राजस्व का लगभग 36 प्रतिशत चीन से था, इसके बाद जापान से 24 प्रतिशत था।

अगला सबसे अधिक कमाई करने वाला गेम टेनसेंट का ऑनर ऑफ किंग्स था, उसके बाद मून एक्टिव से कॉइन मास्टर और एनसीएसओएफटी से लीनेज डब्ल्यू था।

वैश्विक मोबाइल गेम बाजार ने नवंबर 2021 में ऐप स्टोर और गूगल प्ले पर खिलाड़ियों के खर्च से अनुमानित 7.1 बिलियन डॉलर का उत्पादन किया, जो साल-दर-साल 7 प्रतिशत की वृद्धि को दर्शाता है।

नवंबर 2021 में वैश्विक राजस्व के लिए नंबर एक बाजार अमेरिका था, जिसने लगभग 2 बिलियन डॉलर, या दुनिया भर में कुल खिलाड़ी खर्च का लगभग 29 प्रतिशत उत्पन्न किया। राजस्व के मामले में जापान 20 प्रतिशत के साथ दूसरे नंबर पर है, इसके बाद चीन 18 प्रतिशत के करीब है, यहां गूगल प्ले उपलब्ध नहीं है।

नवंबर में कॉयन मास्टर का अब तक का सबसे अच्छा महीना रहा, जिसने दुनिया भर में लगभग 125 मिलियन डॉलर का उत्पादन किया, जो साल-दर-साल 4 प्रतिशत की वृद्धि है।

पिछले महीने राजस्व के लिए शीर्षक का सबसे अच्छा दिन 26 नवंबर था, जो ब्लैक फ्राइडे और थैंक्सगिविंग सप्ताहांत दोनों के साथ मेल खाता था, जब यह लगभग 7.5 मिलियन डॉलर जमा हुआ था। इस अवधि के दौरान, कॉइन मास्टर ने खिलाड़ियों को मुफ्त मुद्रा और स्पिन के साथ-साथ एक विशेष साइबर सीजन इवेंट का मौका दिया।

भारत में, पबजी मोबाइल और कई अन्य ऐप सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69ए के तहत प्रतिबंधित हैं, क्योंकि वे देश की संप्रभुता और अखंडता के लिए पूर्वाग्रह पैदा करने वाली गतिविधियों में शामिल थे।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *