जलियांवाला बाग हत्याकांड पर सीरीज बनाने की तैयारी में राम माधवानी

मुंबईए 08 नवंबर (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। एमी के लिए नामांकित सीरीज आर्या के निर्माता और आगामी फिल्म धमाका के निर्देशक फिल्म निर्माता राम माधवानी अब द वेकिंग ऑफ ए नेशन नामक एक सीरीज बनाने की तैयारी कर रहे हैं।

वैराइटी डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसारए यह सीरीज भारतीय औपनिवेशिक इतिहास की एक कुख्यात घटनाए जलियांवाला बाग हत्याकांड की पृष्ठभूमि पर आधारित हैए जो 13 अप्रैलए 1919 को हुआ था।

पंजाब के अमृतसर में जलियांवाला बाग में भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन का एक बड़ाए शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन हुआ था। ब्रिगेडियर.जनरल आरण्ईण्एच के नेतृत्व में ब्रिटिश सैनिक डायर ने कार्यक्रम स्थल को घेर लियाए साथ ही जाने वाले एकमात्र रास्ते को अवरुद्ध कर दिया और सभा पर गोलियां चला दींए जिससे सैकड़ों लोग मारे गएए जबकि हजारों अन्य घायल हो गए।

नरसंहार को भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में एक महत्वपूर्ण पल माना जाता है। लॉर्ड हंटर के नेतृत्व में एक आयोगए उस वर्ष अक्टूबर में ब्रिटिश भारत सरकार द्वारा पंजाब में होने वाली घटनाओं को देखने के लिए नियुक्त किया गया था। स्क्रिप्ट का अंतिम मसौदा दो महीने में तैयार हो जाएगा और एक प्रमुख वैश्विक स्ट्रीमर ने सीरीज के बारे में पहले ही माधवानी से संपर्क किया है। इस बीचए फिल्म निर्माता हिट सीरीज आर्या के दूसरे सीजन में व्यस्त हैं।

माधवानी को एक परियोजना के लिए उसके पीछे का विचार आकर्षित करता है।

माधवानी कहते हैंए मैं एक खास दार्शनिक दृष्टिकोण रखता हूंए और जब मुझे वह कोण मिलता हैए तो मैं कहता हूं कि मैं इसे बनाना चाहता हूं।

लोटे कल्चरवर्क्सहए ग्लोबलगेट एंटरटेनमेंट और लायंसगेट के सहयोग से रॉनी स्क्रूवाला की आरएसवीपी मूवीज और राम माधवानी फिल्म्स द्वारा निर्मित धमाका 19 नवंबर से नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम होगी।

22 नवंबर को न्यूयॉर्क में होने वाले इंटरनेशनल एमी अवार्डस में आर्या को सर्वश्रेष्ठ ड्रामा सीरीज के लिए नामांकित किया गया है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *