देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

अफगानिस्तान से बाइडन की गैर-नियोजित वापसी पराजय में बदल रही

नई दिल्ली, 13 अगस्त (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। अमेरिका के पूर्व रक्षा सचिव बॉब गेट्स ने प्रसिद्ध रूप से लिखा है कि राष्ट्रपति जो बाइडन अपने लंबे करियर में हर बड़े विदेश-नीति के मुद्दे के गलत पक्ष में रहे हैं, और दुनिया को एक और उदाहरण अफगानिस्तान से उनकी अनियोजित वापसी से मिल गया, जोकि एक रणनीतिक हार और नैतिक पराजय में बदल रही है। वाल स्ट्रीट जर्नल के संपादकीय बोर्ड ने यह टिप्पणी की।

काबुल तक तालिबान का मार्च हर दिन अधिक प्रांतीय राजधानियों के पतन के साथ जारी है।

अफगान सरकार जवाबी हमला करने की कोशिश कर रही है, और राष्ट्रपति अशरफ गनी ने एक और सेना प्रमुख को बर्खास्त कर दिया है।

लॉन्ग वॉर जर्नल के अनुसार, तालिबान अब कम से कम आठ पूरे प्रांतों को नियंत्रित कर रहा है, और इसकी पहुंच में उत्तर में ऐसे क्षेत्र शामिल हैं जहां विद्रोहियों का नियंत्रण नहीं था जब उसने 9ध्11 से पहले देश पर शासन किया था।

गुरुवार को हेरात शहर और शुक्रवार को कंधार भी उनकी झोली में चले गए।

कई अफगान सैनिक बहादुरी से लड़ रहे हैं, लेकिन उनके पास हवाई समर्थन की कमी है जो उनका मुख्य सैन्य लाभ रहा है।

वॉल स्ट्रीट जनरल के अनुसार, बाइडन ने देश से सभी अमेरिकी एयर पॉवर को वापस लेने की गलती की, जिसमें निजी ठेकेदार भी शामिल हैं जो हेलीकॉप्टर और विमानों को बनाए रखने में अफगान वायु सेना की सहायता करते हैं। ठेकेदारों को अब सचमुच जूम कॉल के माध्यम से सहायता करनी पड़ रही है।

संपादकीय के अनुसार, व्हाइट हाउस यह समझने में विफल रहा है कि क्या हो रहा है, प्रशासन तालिबान के हमले से हैरान है। हैरान है? सेना ने बाइडन को चेतावनी दी थी और इसी तरह अमेरिकी खुफिया एजेंसी ने भी।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *