व्यापार

व्हाइटहैट जूनियर के संस्थापक करण बजाज ने पद छोड़ा, तृप्ति मुखर्जी नई सीईओ

नई दिल्ली, 04 अगस्त (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। अग्रणी ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म व्हाइटहैट जूनियर के संस्थापक और सीईओ करण बजाज अब अपने जीवन के नए अध्याय की शुरूआत करने जा रहे हैं और ग्राहक अनुभव और वितरण प्रमुख तृप्ति मुखर्जी अब संगठन का नेतृत्व करेंगी। ये सूचना एक आंतरिक ईमेल के जरिये मिली है।

बुधवार को प्रमुख एडटेक फर्म बायजू के संस्थापक और सीईओ बायजू रवींद्रन द्वारा कर्मचारियों को भेजे गए आंतरिक ईमेल में कहा गया है कि, करण अब तैयार है, जैसा कि हमने उसके जीवन के अगले अध्याय में प्रगति के लिए अधिग्रहण के समय पारस्परिक रूप से तय किया था।

रवींद्रन ने कर्मचारियों को संबोधित ईमेल में लिखा, इस हफ्ते, हमने बायजू परिवार में शामिल होने के लिए व्हाइटहैट जूनियर का एक साल पूरा कर लिया है। करण के जाने के साथ, तृप्ति मुखर्जी, जिन्हें आप ग्राहक अनुभव और डिलीवरी के प्रमुख के रूप में अच्छी तरह से जानते हैं, संगठन का नेतृत्व करेंगी जो बेहद मजबूत नेतृत्व टीम द्वारा समर्थित है। करण और मैंने जगह बना ली है।

बायजू ने पिछले साल अगस्त में मुंबई स्थित लाइव ऑनलाइन कोडिंग प्रदाता व्हाइटहैट जूनियर का 30 करोड़ डॉलर (करीब 2,246 करोड़ रुपये) के नकद सौदे में अधिग्रहण किया था।

बजाज ने 2018 में व्हाइटहैट जूनियर की स्थापना बच्चों को इसके निष्क्रिय उपभोक्ता होने के बजाय प्रौद्योगिकी के निर्माता बनाने की ²ष्टि से की।

आज, व्हाइटहैट जूनियर न केवल एक गणित और कोडिंग सीखने का मंच है, बल्कि 1ः1 ऑनलाइन संगीत कक्षाओं में भी प्रवेश किया है। अगले शैक्षणिक वर्ष तक 10 लाख छात्रों को पढ़ाने के उद्देश्य से भारतीय स्कूलों में भौतिक-डिजिटल मिश्रित कोडिंग पाठ्यक्रम लाया है।

रवींद्रन ने कहा कि, बजाज के नेतृत्व में, व्हाइटहैट जूनियर और बायजू का फ्यूचर स्कूल अब दुनिया भर के देशों के सैकड़ों हजारों छात्रों को 11,000प्लस गहराई से प्रतिबद्ध शिक्षकों के साथ सीखने और बनाने में सक्षम बनाता है।

बजाज के अनुसार, वह तत्काल अवधि के लिए संक्रमण में पूरी तरह से उपस्थित रहेंगे, फिर आगे सार्वजनिक सेवा में अपना करियर बनाने का इरादा रखते हैं।

बजाज ने कहा कि, केवल तीन साल पहले, व्हाइटहैट जूनियर सिर्फ एक विचार था। अब, हम भारत, ऑस्ट्रेलिया और यूके से लेकर यूएस और लैटिन अमेरिका तक दुनिया भर के कई देशों में 17,000प्लस कर्मचारियों और शिक्षकों की एक टीम हैं, जो हमारे मिशन से पूरी तरह एकजुट हैं।

एक मेहनती योगी, बजाज ने अब तक हार्पर कॉलिन्स-इंडिया और पेंगुइन रैंडम हाउस ने कीप ऑफ द ग्रास, जॉनी गॉन डाउन और द सीकर द्वारा प्रकाशित तीन सबसे ज्यादा बिकने वाले उपन्यास लिखे हैं। कुल मिलाकर, उनके उपन्यासों की भारत में 200,000 से ज्यादा प्रतियां बिक चुकी हैं।

आईआईएम-बैंगलोर से स्नातक बजाज इससे पहले डिस्कवरी साउथ एशिया के सीईओ रह चुके हैं। वह अतीत में पीएंडजी, बीसीजी और क्राफ्ट फूड्स ग्रुप जैसी कंपनियों से जुड़े रहे हैं।

वर्तमान में, 11,000 से ज्यादा मजबूत शिक्षक कार्यबल अपने प्लेटफॉर्म पर हर दिन हजारों लाइव कोडिंग, गणित और संगीत ऑनलाइन कक्षाएं संचालित करता है।

कुल मिलाकर, कंपनी ने अब तक 8.5 मिलियन से ज्यादा कक्षाएं संचालित की हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *