मनोरंजन

फिल्मी हस्तियों ने सुरेखा सीकरी को दी श्रद्धांजलि, कहा – वह आला दर्जे की अभिनेत्री थीं

मुंबई, 16 जुलाई (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। जाने माने फिल्मकार श्याम बेनेगल, नीना गुप्ता और मनोज वाजपेयी समेत कई अन्य हस्तियों ने तीन बार राष्ट्रीय पुरस्कार जीत चुकी अभिनेत्री सुरेखा सीकरी को शुक्रवार को श्रद्धांजलि दी और उन्हें मनोरंजन उद्योग के ‘‘बेहतरीन प्रतिभावान’’ लोगों में से एक बताया।

सीकरी ‘तमस’, ‘मम्मो’, ‘बधाई हो’ जैसी फिल्मों में अपने बेहतरीन अभिनय के लिए जानी जाती हैं। मुंबई के उपनगर में एक अस्पताल में सुबह दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया। वह 75 वर्ष की थीं।

बेनेगल सीकरी के साथ ‘मम्मो’, ‘सरदारी बेगम’ और ‘जुबैदा’ में काम कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि सीकरी को अभिनय करते देख खुशी मिलती थी। उन्होंने कहा, ‘‘उनके निधन की खबर सुनकर दुख हुआ। वह थिएटर में भी बेहद सफल अभिनेत्री थीं। मैंने उन्हें दिल्ली में नाटकों में अभिनय करते देखा है और यही वजह थी कि मैंने उनके साथ काम करना शुरू किया। मेरी तीनों फिल्मों में उन्होंने उम्दा अभिनय किया है।’’

बेनेगल ने कहा, ‘‘वह इतनी शानदार अभिनेत्री थीं कि उन्हें जो भी किरदार दिया जाता वह उसे अपना बना लेती थीं। उन्होंने सहानुभूतिपूर्ण और गैर सहानुभूति वाली दोनों तरह की भूमिकाओं को उतनी ही शिद्दत से निभाया। वह सही मायने में आला दर्जे की अभिनेत्री थीं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘थिएटर कलाकारों के साथ एक खूबी यह होती है कि वे बेहद अनुशासित होते हैं और सीकरी भी बेहद अनुशासित थीं। वह पूरी तैयारी के साथ सेट पर आती थीं। वह कभी अपना समय जाया नहीं करतीं। वह निर्देशक की अभिनेत्री थीं। वह किसी भी फिल्म के लिए बड़ा खजाना थीं।’’ बेनेगल ने कहा कि कैमरे से हटकर वह ‘‘बेहद शांत’’ व्यक्ति थीं।

नीना गुप्ता ने 2018 की फिल्म ‘बधाई हो’ में सीकरी के किरदार की बहू की भूमिका निभायी थी। उन्होंने कहा कि अभिनेत्री के निधन की खबर सुनकर उन्हें बहुत दुख हुआ। गुप्ता ने इंस्टाग्राम पर वीडियो संदेश पोस्ट कर कहा, ‘‘आज सुबह यह दुखद समचार मिला कि सुरेखा सीकरी नहीं रहीं। मैं आप सभी से अपना दुख साझा करना चाहती हूं। उनके निधन की खबर सुनकर बहुत दुख हो रहा है।’’

गुप्ता (62) ने राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एनएसडी) के दिनों के दौरान सीकरी के अभिनय को देखकर मंत्रमुग्ध होने की बात याद की। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे याद है जब मैं एनएसडी की छात्र थी तो कैसे हमलोग छुपकर उन्हें अभिनय करते देखा करते थे। मैं सोचती थी कि मैं उनकी जैसी अभिनेत्री बनूंगी। यह कई साल पहले की बात है।’’ ‘बधाई हो’ से पहले सीकरी और गुप्ता टीवी कार्यक्रम ‘सात फेरे -सलोनी का सफर’ में काम कर चुकी हैं।

‘बधाई हो’ में आयुष्मान खुराना, गजराज राव और सान्या मल्होत्रा भी थीं जिसके लिए सीकरी को तीसरी बार सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला था।

‘जुबैदा’ में अभिनेत्री के साथ काम कर चुके अभिनेता मनोज वाजपेयी ने कहा, ‘‘बहुत दुखद खबर। सबसे प्रतिभावान कलाकारों में से एक सुरेखा सीकरी जी का निधन थिएटर और सिनेमा जगत के लिए बहुत बड़ी क्षति है। उन्हें मंच पर देखना मंत्रमुग्ध करता था। थिएटर में उनके अभिनय की कुछ यादें नहीं भूल सकता। महान कलाकार और एक शानदार व्यक्ति। आरआईपी।’’

फिल्मकार जोया अख्तर, जान्हवी कपूर और विजय वर्मा, ने इंस्टाग्राम पर अभिनेत्री को श्रद्धांजलि दी। वर्मा सीकरी के साथ उनकी आखिरी सीरीज ‘घोस्ट स्टोरीज’ में साथ काम कर चुके हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *