व्यापार

जेएसपीएल अगले 10 वर्षों में ओडिशा में एक लाख करोड़ रुपये से अधिक निवेश करेगी

नई दिल्ली, 07 जुलाई (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड (जेएसपीएल) के अध्यक्ष नवीन जिंदल ने कहा कि ओडिशा में रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए कंपनी राज्य में एक लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करेगी।

उन्होंने यह बात मंगलवार को ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की अध्यक्षता में हुई एक बैठक के संबंध कही। इस बैठक के दौरान धातु और धातु डाउनस्ट्रीम क्षेत्रों में 1,46,172 करोड़ रुपये की पांच प्रमुख औद्योगिक परियोजनाओं को मंजूरी दी गई।

जिंदल ने मंगलवार ट्वीट किया, ‘‘माननीय मुख्यमंत्री नवीन पटनायक जी को जेएसपीएल के मौजूदा एकीकृत इस्पात संयंत्र की क्षमता को मौजूदा छह एमटीपीए से बढ़ाकर 25.2 एमटीपीए करने को मंजूरी देने के लिए धन्यवाद। इस विस्तार से हमारा अंगुल संयंत्र दुनिया में सबसे बड़ा एक स्थान वाला इस्पात संयंत्र बन जाएगा।’’

जिंदल ने आगे कहा कि अगले 10 वर्षों में जेएसपीएल ओडिशा में एक लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करेगी और राज्य में रोजगार के बड़े अवसर पैदा करेगी।

ओडिशा के मुख्यमंत्री के कार्यालय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से मंगलवार को ट्वीट किया गया कि मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में राज्य उच्चस्तरीय मंजूरी प्राधिकरण ने धातु और धातु डाउनस्ट्रीम क्षेत्रों में 1,46,172 करोड़ रुपये की पांच प्रमुख औद्योगिक परियोजनाओं को मंजूरी दी। इन परियोजनाओं से ओडिशा का इस्पात उत्पादन लगभग दोगुना होकर 5.8 करोड़ टन हो जाएगा और लगभग 27,000 लोगों को रोजगार मिलेगा।

जेएसपीएल ने एक अलग बयान में बुधवार को कहा कि चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में उसका इस्पात उत्पादन रिकॉर्ड 20 प्रतिशत बढ़कर 20.1 लाख टन रहा। कंपनी ने बताया कि वित्त वर्ष 2020-21 की इसी अवधि में उसका इस्पात उत्पादन 16.7 टन था।

समीक्षाधीन तिमाही के दौरान जेएसपीएल की बिक्री तीन प्रतिशत बढ़कर 16.1 करोड़ टन हो गई।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *