व्यापार

पीएनबी घोटाले का आरोपी और भगोड़ा कारोबारी मेहुल चोकसी एंटीगा में लापता

नई दिल्ली, 25 मई (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। पंजाब नेशनल बैंक घोटाले का आरोपी और भगोड़ा घोषित मेहुल चोकसी के लापता होने की खबर सामने आई है। 2018 में भारत से फरार होने के बाद से वह कैरेबियाई देश एंटीगा एंड बारबुडा में रह रहे था, जहां से वह लापता हो गया है। एंटीगा की पुलिस ने चोकसी की तलाश शुरू कर दी है।

चोकसी के वकील विजय अग्रवाल ने कहा कि उनके परिवार के सदस्य चिंतित हैं और इस बारे में उन्होंने मुझे फोन किया था। एंटीगा न्यूजरूम’नाम के एक स्थानीय मीडिया संस्थान ने पुलिस कमिश्नर एटली रॉडनी के हवाले से लिखा कि पुलिस भारतीय कारोबारी मेहुल चोकसी को तलाश कर रही है जिनके लापता होने की अफवाह है।

एंटीगुआ एवं बारबुडा की नागरिकता ले चुके चोकसी को रविवार को दक्षिण इलाके में गाड़ी चलाते देखा गया था। बाद में उसका वाहन बरामद हो गया लेकिन चोकसी का कुछ पता नहीं चल पाया। चोकसी के वकील से भी इस संबंध में सवाल किए गए, लेकिन उनकी ओर से भी कोई जवाब नहीं मिला है।

चोकसी ने जनवरी 2018 में भारत से भागने से पहले ही, 2017 में कैरिबियाई द्वीपीय देश एंटीगुआ एवं बारबुडा की नागरिकता हासिल कर ली थी। चोकसी और उनके भतीजे नीरव मोदी पर कुछ बैंक अधिकारियों के साथ मिलकर पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के साथ कथित तौर पर 13,500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने का आरोप है। नीरव मोदी अभी लंदन की एक जेल में बंद हैं। दोनों के खिलाफ केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) जांच कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *