देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

6 स्तंभों पर टिका 2021-22 का बजट, रेलवे और मेट्रो के लिए किया बड़ा ऐलान

नई दिल्ली, 01 फरवरी (ऐजेंसी/सक्षम भारत )। कोरोना महामारी के बीच आज केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट 2021-21 पेश कर रही है। वित्त मंत्री ने बजट भाषण में मुश्किल परिििस्थ्तयों का जिक्र करते हुए अहम घोषणाएं की है। वित्त मंत्री ने कहा कि 2021-22 का बजट 6 स्तंभों पर टिका है। पहला स्तंभ है स्वास्थ्य और कल्याण, दूसरा-भौतिक और वित्तीय पूंजी और अवसंरचना,तीसरा-अकांक्षी भारत के लिए समावेशी विकास, मानव पूंजी में नवजीवन का संचार करना,पांचवा-नवाचार और अनुसंधान और विकास, छठा स्तंभ-न्यूनतम सरकार और अधिकतम शासन।

रेलवे और मेट्रो के लिए किया बड़ा ऐलान
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि राष्ट्रीय रेल योजना 2030 तैयार हो गई है। कुल 1.10 लाख करोड़ रुपये का बजट रेलवे को दिया गया है। भारतीय रेलवे के अलावा मेट्रो, सिटी बस बस सेवा को बढ़ाने पर फोकस किया जाएगा। इसके लिए 18 हजार करोड़ रुपये की लागत लगाई जाएगी। अब मेट्रो लाइट को लाने पर जोर दिया जा रहा है। कोच्चि, बेंगलुरु, चेन्नई, नागपुर, नासिक में मेट्रो प्रोजेक्ट को बढ़ावा देने का ऐलान किया गया।

ढांचागत सुधारों में गति को बढ़ाया
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार ने सबसे संवेदनशील वर्गों को सहारा देने के लिए, पीएमजीकेवाई, तीन आत्मनिर्भर पैकेज और बाद में की गईं घोषणाएं अपने आप में पांच मिनी बजट के समान थीं। आत्मनिर्भर पैकेजों ने ढांचागत सुधारों की हमारी गति को बढ़ाया। वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि केंद्र की एक नई योजना प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना लॉन्च की जाएगी, इस योजना पर 6 वर्षों में करीब 64,180 करोड़ खर्च होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *