देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

इंटरनेशनल फ्लाइट कैंसिल होने पर यात्रियों ने देर रात आईजीआई एयरपोर्ट पर किया हंगामा

नई दिल्ली, 02 सितंबर (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर बीती देर रात विदेश जा रहे काफी संख्या में यात्रियों ने हंगामा किया। यात्रियों को म्यूनिख और फ्रैंकफर्ट जाना था, लेकिन दोनों फ्लाइट कैंसिल हो गई।

पूछताछ करने पर शुरुआत में वजह भी नहीं बताया गया था कि आखिर फ्लाइट कैंसिल क्यों हुई है। डीसीपी तनु शर्मा ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि एयरपोर्ट के बाहर काफी भीड़ जमा हो गई थी और कुछ बच्चों के अभिभावक और हवाई यात्रियों के रिश्तेदार हंगामा कर रहे थे। उनका आरोप था कि पहले से कोई जानकारी नहीं दी गई। खास करके वह अभिभावक ज्यादा परेशान थे, जिनके बच्चों को कॉलेज में समय पर पहुंचना था। उनसे कोई कम्युनिकेशन नहीं कर पा रहा था।

डिपार्चर गेट के सामने मुख्य सड़क पर काफी भीड़ जमा होने से एयरपोर्ट पर मामला धीरे-धीरे खराब होने लगा। जैसे ही इसकी सूचना पुलिस को मिली तो मौके पर तुरंत आईजीआई एयरपोर्ट के एसएचओ टीम के साथ मौके पर पहुंचे और लोगों से बात करना शुरू की। उनकी बातें सुनी और एयरलाइंस के सम्बंधित अधिकारी को बुलाकर यात्रियों के रिश्तेदार और अभिभावक को क्लियर करवाना शुरू किया गया। लोगों की भीड़ पैसे वापस करने या टर्मिनल के अंदर मौजूद अपने रिश्तेदारों-छात्रों के लिए वैकल्पिक व्यवस्था करने की मांग कर रहे थे।

पुलिस के अनुसार पूछताछ करने पर पता चला कि लुफ्थांसा एयरलाइंस की दो उड़ानें रद्द कर दी गईं थीं। ये रद्द उड़ान एलएच 761 (दिल्ली से फ्रैंकफर्ट) में 300 यात्री सवार थे उसका समय तड़के 2.50 बजे निर्धारित था। दूसरा एलएच 763 जो (दिल्ली से म्यूनिख) के लिए जाना था उसमें 400 यात्री सवार थे, उसका समय आधी रात 1.10 बजे निर्धारित था, प्रस्थान करने के लिए आईजीआई से।

पुलिस की कड़ी मेहनत सफल हुई और थोड़ी देर में एयरपोर्ट पर हालत सामान्य हो गए। लोगों को वहां से समझा-बुझाकर हटा दिया गया। पुलिस के साथ-साथ मौके पर सीआईएसएफ के जवान भी मामले को शांत करने में लगे रहे। बाद में पता चला की लुफ्थांसा हेडक्वार्टर द्वारा वेतन मूल्यांकन के मामले को लेकर लुफ्थांसा एयरलाइंस के सभी पायलटों की एक दिवसीय विश्वव्यापी हड़ताल के कारण दोनों उड़ानें रद्द कर दी गईं थी।

वहीं लोगों से पूछताछ करने पर पुलिस को यह पता चला कि भीड़ ज्यादातर फ्लाइट नंबर एलएच 761 और एलएच 763 के यात्रियों के परिवार के रिश्तेदार थे। जब उन्हें सूचित किया गया कि बिना किसी पूर्व सूचना के उड़ान रद्द कर दी गई है तो वे उत्तेजित हो गए। एयरलाइंस की ओर से यात्रियों के लिए वैकल्पिक व्यवस्था करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *