देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

सदन की गरिमा को गिरा रहे हंगामा करने वाले सदस्य : लोकसभा अध्यक्ष

नई दिल्ली, 20 जुलाई (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बुधवार को महंगाई के मुद्दे पर हंगामा कर रहे विपक्षी सदस्यों को अनुशासन का पाठ पढ़ाते हुए कहा कि सदन चर्चा के लिए है, नारेबाजी के लिए नहीं। उन्होंने कहा कि जो सदस्य वेल में आकर हंगामा कर रहे हैं वे सदन की गरिमा को गिरा रहे हैं।

लोकसभा में प्रश्नकाल की कार्यवाही शुरू होते ही कांग्रेस और कई अन्य विपक्षी दल के सदस्य वेल में आ गए और महंगाई के विरोध में नारेबाजी करने लगे। हंगामा कर रहे सदस्य प्रश्नकाल को स्थगित कर महंगाई के मुद्दे पर चर्चा की मांग कर रहे थे। विपक्षी सदस्यों के हाथों में तख्तियां भी थी जिसे वे आसन के समीप लहरा रहे थे।

सदस्यों के इस आचरण से नाराज लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने दो टूक कहा कि सदन चर्चा के लिए हैं, नारेबाजी के लिए नहीं। उन्होंने कहा कि हंगामा करने वाले सदस्य सदन की गरिमा को गिरा रहे हैं। हंगामा करने वाले सदस्यों का रवैया संसदीय परम्पराओं के लिए उचित नहीं है।

बिरला ने नारेबाजी कर रहे सदस्यों को सीट पर लौटने का आग्रह करते हुए कहा कि जनता ने उन्हें तख्तियां दिखाने और नारेबाजी के लिए चुनकर नहीं भेजा है। आजादी के अमृतकाल में जनता हमसे चर्चा और संवाद की उम्मीद करती है।

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि विषयों पर चर्चा के लिए प्रक्रिया अनुसार समय देने को वे तैयार हैं। उन्होंने कहा कि वे सदस्यों को शून्यकाल में हर विषय को उठाने की अनुमति देने को तैयार हैं। सदस्य हंगामा बंद कर अपनी सीट पर लौटे तो उन्हें अवश्य मौका मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *