खेल

इगा स्वियातेक फ्रेंच ओपन के फाइनल में, कोको गॉफ से होगी भिड़ंत

पेरिस, 03 जून (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज पोलैंड की इगा स्वियातेक ने गुरूवार को यहां रूस की दारिया कसातकिना को हराकर फ्रेंच ओपन टेनिस ग्रैंडस्लैम के महिला एकल फाइनल में प्रवेश किया जिसमें उनका सामना अमेरिका की 18 वर्षीय कोको गॉफ से होगा। शीर्ष वरीय स्वियातेक दूसरी बार फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंची हैं जबकि 18वीं वरीयता प्राप्त गॉफ का यह पहला ग्रैंडस्लैम फाइनल होगा। स्वियातेक ने सेमीफाइनल में 20वीं रैंकिंग की कसातकिना पर 6-2, 6-1 से जीत दर्ज की जिससे उन्होंने लगातार 34 मैचों में जीत हासिल की।

स्वियातेक ने 22 विनर लगाये जबकि कसातकिना केवल 10 विनर लगा पायीं। स्वियातेक की ‘अनफोर्स्ड’ गलतियां 13 रहीं। कोको गॉफ ने दूसरे सेमीफाइनल में इटली की मार्टिना ट्रेविसान पर 6-3, 6-1 से जीत दर्ज कर शनिवार को होने वाले फाइनल में जगह बनायी। स्वियातेक ने 2020 में रोलां गैरां ट्राफी हासिल की थी और अब उनकी कोशिश लाल बजरी पर दूसरा खिताब हासिल करने की होगी।

स्वियातेक ने अपने पिछले पांच टूर्नामेंट जीते हैं, उन्हें सिर्फ फरवरी में 2017 फ्रेंच ओपन चैम्पियन येलेना ओस्टापेंको से हार का सामना करना पड़ा था। टेनिस में मेजर एकल खिताब जीतने वाली एकमात्र पोलिश खिलाड़ी स्वियातेक अब लगातार जीत दर्ज करने के मामले में सेरेना विलियम्स के बराबर पहुंच गयी हैं जिन्होंने 2013 में 34 जीत हासिल की थीं। लगातार सबसे ज्यादा जीत दर्ज करने के मामले में वीनस विलियम्स सबसे आगे हैं जिन्होंने 2000 में 35 जीत हासिल की थीं। पुरूष वर्ग के सेमीफाइनल में शुक्रवार को 13 बार के फ्रेंच ओपन चैम्पियन रफाएल नडाल का सामना तीसरे वरीय एलेक्जेंडर ज्वेरेव से होगा तथा 2014 अमेरिकी ओपन चैम्पियन मारिन सिलिच की भिड़ंत कैस्पर रूड से होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *