देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

बिहार-झारखंड के बीच गंगा नदी में चलने वाला मालवाहक जहाज अनियंत्रित हुआ, 10 लोग लापता

-साहिबगंज में हुआ हादसा, मनिहारी जा रहा था जहाज
-बचाव और राहत कार्य जारी, 16 ट्रकों में स्टोन लोड था

रांची, 25 मार्च (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। झारखंड के साहिबगंज और बिहार के कटिहार जिले के मनिहारी घाट के बीच गंगा नदी में चलने वाला एक मालवाहक जहाज अनियंत्रित हो जाने से उसमें दस लोगों के डूबने की आशंका है। बताया जाता है कि जहाज पर करीब 16 ट्रकों में स्टोन (पत्थर) लोड था। सभी ट्रकों के ड्राइवर और हेल्पर भी इस जहाज में सवार थे।

हादसे में जहाज के कैप्टन दल के सदस्यों और ट्रकों के ड्राइवर-खलासी सहित 10 लोगों के डूबने की आशंका है। अब तक सभी लोग लापता बताए जा रहे हैं। सूचना मिलने के बाद साहिबगंज प्रशासन राहत और बचाव के काम जुटा है। जहाज साहिबगंज से मनिहारी की तरफ जा रहा था।

उल्लेखनीय है कि झारखंड के साहिबगंज से बिहार के कटिहार की तरफ मालवाहक जहाजों से स्टोन चिप्स (पत्थर) भेजा जाता है। गुरुवार रात साहिबगंज घाट से करीब डेढ़ दर्जन लोड ट्रकों के साथ जहाज, बिहार की तरफ रवाना हुआ। यह जहाज बीच नदी में अनियंत्रित हो गया। जहाज के कुछ स्टाफ सुरक्षित हैं जो जहाज को किनारे तक लेकर आए हैं, लेकिन 10 लोगों का कोई सुराग नहीं मिल पाया है।

हादसे की सूचना के बाद बचाव एवं राहत के लिए साहिबगंज प्रशासन सक्रिय है। एनडीआरएएफ से मदद मांगी गई है। देवघर से एनडीआरएएफ की एक टीम साहिबगंज के लिए चल चुकी है। साहिबगंज थाना प्रभारी ने हादसे की पुष्टि की है। हालांकि मालवाहक जहाज पर लोड ट्रकों की संख्या और ड्राइवर-खलासी की संख्या पर उन्होंने कहा कि अभी बताना मुश्किल है।

जानकारी के अनुसार जहाज पर लदा एक ट्रक अनियंत्रित होकर नदी में गिर गया। इस वजह से जहाज का संतुलन बिगड़ गया। उल्लेखनीय है कि गत 25 फरवरी को झारखंड के जामताड़ा जिले के बराकर नदी में नाव पलटने से 16 से ज्यादा लोगों डूब गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *