देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

मोदी ने पुतिन से कीए युद्ध रोकने की अपील

नई दिल्लीए 25 फरवरी ;ऐजेंसी सक्षम भारत। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज रात रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन से टेलीफोन पर बात करके यूक्रेन के मामले में हिंसा तुरंत रोकने तथा रूस एवं उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन ;नाटोद्ध के बीच सभी मसलों का कूटनीतिक संवाद के जरिये शांतिपूर्ण समाधान खोजने की अपील की।
श्री मोदी ने यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद उत्पन्न स्थितियाें पर विचार के लिए मंत्रिमंडल की सुरक्षा मामलों की समिति की बैठक के बाद श्री पुतिन से बात की। श्री मोदी की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंहए गृह मंत्री अमित शाहए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमणए विदेश मंत्री एस जयशंकरए पेट्रोलियमए प्राकृतिक गैसए शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरीए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल एवं कैबिनेट सचिव ने भाग लिया। बैठक में विदेश मंत्रालयए वित्त मंत्रालय और खुफिया एजेंसियों के अधिकारी भी मौजूद थे।
विदेश मंत्रालय ने बताया कि श्री पुतिन ने श्री मोदी को यूक्रेन से जुड़े हाल के घटनाक्रम एवं उन परिस्थितियों की विस्तार से जानकारी दी जिससे युद्ध की नौबत आयी। श्री मोदी ने भारत के पुराने रुख को दोहराया कि रूस एवं नाटो के बीच मतभेदों का ईमानदारी एवं गंभीरता से संवाद के माध्यम से ही समाधान हो सकता है। प्रधानमंत्री ने हिंसा को तुरंत रोकने और सभी पक्षों से संवाद एवं कूटनीतिक बातचीत के रास्ते पर लौटने के प्रयास करने का आह्वान किया।
विदेश मंत्रालय के अनुसार श्री मोदी ने रूसी राष्ट्रपति को यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों की सुरक्षा की चिंता से भी अवगत कराया और कहा कि भारत अपने नागरिकों की सुरक्षित स्वदेश वापसी को सर्वोच्च प्राथमिकता देता है।
बातचीत में दोनों नेताओं ने इस पर सहमति जाहिर की कि उनके अधिकारी एवं कूटनीतिक टीमें महत्वपूर्ण मुद्दों पर नियमित संपर्क बरकरार रखेंगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *