देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

जटिल परिस्थितियों में क्षमता में सुधार के लिए काम करना चाहिए: वायुसेना प्रमुख भदौरिया

नई दिल्ली, 13 अगस्त (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। भारतीय वायु सेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल आर.के.एस भदौरिया ने कहा कि भारतीय वायु सेना के जटिल परिस्थितियों में रखरखाव और संचालन क्षमता में सुधार के साथ-साथ स्वदेशी परियोजनाओं के सक्रिय अनुसरण पर जोर देने की कोशिश होनी चाहिए।

उन्होंने 11 और 12 अगस्त को नागपुर के वायु सेना नगर में अनुरक्षण कमान पर कमांडरों के सम्मेलन के दौरान यह बात कही। एयर चीफ मार्शल भदौरिया के आगमन पर एयर मार्शल शशिकर चैधरी ने उनका स्वागत किया।

दो दिवसीय सम्मेलन में बेस रिपेयर डिपो, उपकरण डिपो और अन्य स्टेशनों और मेंटेनेंस कमांड के तहत यूनिटों के कमांडरों ने भाग लिया, जिन्होंने चल रही परियोजनाओं की समीक्षा की।

भारतीय वायु सेना प्रमुख ने आने वाले वर्ष के लिए रखरखाव कमान के लक्ष्यों और कार्यों का जायजा लिया।

कमांडरों को अपने संबोधन में, वायु सेना प्रमुख ने भारतीय वायु सेना की विशाल और विविध सूची के सावधानीपूर्वक प्रबंधन में रखरखाव कमान की महत्वपूर्ण भूमिका का उल्लेख किया।

आधुनिक और भविष्य के लिए तैयार भारतीय वायुसेना की उभरती जरूरतों को पूरा करने के लिए शुरू की गई पहल के लिए कमान की सराहना करते हुए, उन्होंने स्वदेशी परियोजनाओं के सक्रिय अनुसरण पर जोर देने के साथ-साथ जटिल परिस्थितियों में रखरखाव और संचालन क्षमता में सुधार के लिए क्षमता निर्माण की आवश्यकता पर प्रकाश डाला चाहिए।

हाल की घटनाओं पर चर्चा करते हुए, भारतीय वायु सेना प्रमुख ने नई सुरक्षा चुनौतियों का सामना करने के लिए उचित सतर्कता के महत्व को रेखांकित किया।

उन्होंने आईएएफ के परिवर्तन और पुनर्गठन के कार्य में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और ऑटोमेशन जैसी आधुनिक तकनीक को अपनाने के पहलुओं पर चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह हमेशा युद्ध के लिए तैयार है।

उन्होंने कमांडरों को अपने प्रयासों में स्वदेशीकरण और आधुनिकीकरण के मंत्रों को आत्मसात करने का आहवान किया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि रखरखाव कमान भविष्य में एकीकृत संचालन के लिए रखरखाव और रसद समर्थन का स्रोत बना रहे।

इस महीने की शुरूआत में, एयर चीफ मार्शल भदौरिया इजरायल में थे और इस यात्रा का उद्देश्य दोनों देशों के बीच सैन्य सहयोग को बढ़ाना था।

उनकी इजराइल यात्रा के दौरान, भारतीय वायु सेना ने एक बयान में कहा, रणनीतिक भागीदारों के रूप में भारत और इजराइल एक मजबूत बहु-आयामी संबंधों को अच्छा करना हैं, जिसका एक महत्वपूर्ण स्तंभ रक्षा सहयोग और सैन्य स्तर का आदान-प्रदान है।

दोनों पक्ष दोनों वायु सेनाओं के बीच द्विपक्षीय आदान-प्रदान की गहराई और दायरे में वृद्धि पर चर्चा करेंगे।

इजराइल की अपनी यात्रा से पहले, एयर चीफ मार्शल भदौरिया ने यूएई वायु सेना और वायु रक्षा के कमांडर मेजर जनरल इब्राहिम नासिर एम. अल अलावी से मुलाकात की। दोनों ने द्विपक्षीय संबंधों में हुई तीव्र प्रगति को नोट किया और दोनों वायु सेनाओं के बीच मजबूत संबंधों को और मजबूत करने के उपायों और उपायों की पहचान करने के लिए व्यापक बातचीत की।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *