खेल

आईसीसी ओलंपिक आंदोलन का स्थाई सदस्य बनना चाहता है : अध्यक्ष ग्रेग बार्कले

मुंबई, 16 अक्टूबर (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) 2028 ओलंपिक के कार्यक्रम में टी20 क्रिकेट को शामिल करने के बाद ओलंपिक आंदोलन का स्थायी सदस्य बनने पर विचार कर रही है। आईसीसी अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने सोमवार को यह बात कही।

क्रिकेट (पुरुष और महिला टी20) को चार अन्य खेलों बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, लैक्रोस (सिक्सेस), स्क्वाश और फ्लैग फुटबॉल के साथ सोमवार को यहां अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के 141वें सत्र के दूसरे दिन आधिकारिक तौर पर 2028 लॉस एंजिल्स खेल कार्यक्रम में शामिल किया गया।

बार्कले ने कहा कि 2028 एलए ओलंपिक कार्यक्रम में क्रिकेट को शामिल करना केवल एक शुरुआत होगी, उम्मीद है कि यह खेल भविष्य के खेलों का हिस्सा बना रहेगा। उन्होंने सोमवार को इस खबर पर खुशी जाहिर करते हुए मीडिया से कहा, ”यह कई लोगों की ओर से कड़ी मेहनत के साथ एक लंबी यात्रा रही है। हम आज जहां पहुंचे हैं वह उन लोगों की दूर-दृष्टि का परिणाम है।” उन्होंने कहा, ”यह सबसे तेजी से बढ़ने वाला प्रारूप है, पहले से ही एक प्रमुख प्रारूप है जो ओलंपिक में खेला जाएगा।”

आईसीसी उन अंतरराष्ट्रीय महासंघों में शामिल है जिसे आईओसी से मान्यता प्राप्त है। आईओसी ने 2009 में ही आईसीसी को मान्यता प्रदान की थी। यह आईओसी मान्यता प्राप्त अंतरराष्ट्रीय खेल महासंघों के संघ का सदस्य है। बार्कले ने कहा कि आईसीसी ‘कम लोकप्रिय क्षेत्रों और देशों’ तक पहुंचने के लिए ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने का उपयोग करना चाहता है।

आईसीसी ने उम्मीद जतायी कि क्रिकेट 2028 के बाद भी ओलंपिक खेलों का हिस्सा बना रहेगा। 2032 के ओलंपिक खेलों का आयोजन ऑस्ट्रेलिया के ब्रिसबेन में होना है जबकि 2036 खेलों की मेजबानी के लिए भारत ने रुचि दिखाई है। उन्होंने कहा, ”हम नहीं चाहते कि यह सिर्फ एक बार की बात हो। हम ओलंपिक आंदोलन का स्थाई सदस्य बनना चाहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *