खेल

सूर्या को डिफेंस पर ध्यान देना होगा : संजय मांजरेकर

बेंगलुरु, 29 अगस्त (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। एशिया कप से पहले, भारत के पूर्व क्रिकेटर संजय मांजरेकर ने कहा कि मध्यक्रम के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को अपनी रक्षात्मक रणनीति पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि यह तब काम आता है जब टीम मैच में दो या तीन विकेट गंवा चुकी होती है।

शीर्ष क्रम के टी20 बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव का वनडे में बुरा हाल है। 26 वनडे मैच खेल चुके सूर्या का वनडे में 101.38 के स्ट्राइक-रेट के साथ औसत केवल 24.33 है। दाएं हाथ का यह बल्लेबाज वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए वनडे मुकाबलों में भी अपनी छाप नहीं छोड़ पाया और तीन मैचों में 19, 24 और मात्र 35 रन ही टीम के लिए जोड़ पाया। इससे पहले, वह मार्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू मैदान पर लगातार तीन बार गोल्डन डक पर आउट हुए थे।

केएल राहुल और श्रेयस अय्यर को एशिया कप के लिए भारत की 17 सदस्यीय टीम में शामिल किए जाने के बावजूद, सूर्यकुमार को एशिया कप में जगह मिली है।

मांजरेकर ने स्टार स्पोर्ट्स से कहा, “सूर्यकुमार यादव बहुत ईमानदार क्रिकेटर हैं। कुछ बातें, सबसे पहले वनडे में उनकी वापसी जहां वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली ही गेंद पर तीन बार आउट हुए।

अगर भविष्य में भी ऐसा ही होता है जहां दो या तीन विकेट गिर गए हैं और सूर्यकुमार यादव को बल्लेबाजी करनी है, तो उन्हें अपनी रक्षात्मक रणनीति पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि कभी-कभी 50 ओवर के प्रारूप में, रक्षात्मक रणनीति और तैयारी शायद बल्लेबाज के लिए आसान होती है।” उन्होंने कहा कि सूर्यकुमार को मैदान पर अपने हिटिंग शॉट्स को निखारने पर भी ध्यान देना चाहिए।

संजय मांजरेकर ने आगे कहा, “जैसा कि हमने देखा, विराट कोहली कैंप सत्र के दौरान अत्यधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और सिंगल्स लेने का अभ्यास कर रहे हैं। यह 50 ओवर का प्रारूप मेरे लिए क्रिकेट का कम रोमांचक प्रारूप है क्योंकि 60-70 प्रतिशत रन सिंगल, डबल और ट्रिपल से आते हैं। यह चौकों और छक्कों का खेल नहीं है, जहां खिलाड़ियों को इस पर ध्यान केंद्रित करने और अभ्यास करने की आवश्यकता है।”

“सूर्यकुमार यादव के साथ दूसरी चीज यह है कि आईपीएल या टी20 क्रिकेट प्रारूप में वह 200 की स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं। उनके चौकों की संख्या हमेशा छक्कों से अधिक होती है। वह ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें मैदान पर हिट करना पसंद है। वह ग्राउंडेड शॉट्स और बाउंड्री – चौके और छक्के मारना पसंद करते हैं, लेकिन सिर्फ छक्के मारने पर ध्यान केंद्रित नहीं करना चाहिए।” भारत 2 सितंबर को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगा। भारत के ग्रुप ए के दोनों मैच पल्लेकेल अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले जाएंगे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *