व्यापार

मोदी की अमेरिका यात्रा से इंजीनियरिंग क्षेत्र को मिलेगा लाभ: निर्यात संवर्धन परिषद

कोलकाता, 28 जून (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। भारतीय इंजीनियरिंग निर्यात संवर्धन परिषद के अध्यक्ष अरूण कुमार गरोडिया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान हुए ऐतिहासिक समझौतों तथा विशेष रूप से रक्षा और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में समझौतों की सराहना करते हुए बुधवार को कहा कि इनसे आगे चलकर द्विपक्षीय व्यापार और निवेश को भारी बढ़ावा मिलेगा।
श्री गरोडिया ने कहा कि माइक्रोन, गूगल और अमेज़ॅन जैसी कुछ अमेरिकी दिग्गज कंपनियों द्वारा की गई निवेश प्रतिबद्धता साफ तौर पर भारत को वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनने की ओर संकेत करती है।
परिषद के अध्यक्ष ने कहा, “जनरल इलेक्ट्रिक द्वारा प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के माध्यम से हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स के साथ लड़ाकू जेट इंजन का सह-उत्पादन करने का निर्णय एक बड़ी उपलब्धि है। इससे भारत को एक प्रमुख रक्षा उत्पादन केंद्र के रूप में स्थापित करने में मदद मिलेगी। इस कदम से सैकड़ों रक्षा लघु, कुटीर एवं मध्यम उपक्रम को उत्पादन मूल्य श्रृंखला में लाने में मदद मिलेगी तथा क्षेत्र में नया निवेश होने से रोजगार के और अधिक अवसर बनेंगे।
उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग से स्टार्ट-अप को बढावा मिलेगा और कई क्षेत्रों, विशेष रूप से कृत्रिम बुद्धिमत्ता, क्वांटम कंप्यूटिंग और अंतरिक्ष में संयुक्त नवाचार और सह-उत्पादन का मार्ग प्रशस्त होगा। उन्होंने कहा कि भारतीय इंजीनियरिंग वस्तुओं के लिए अमेरिका प्रमुख बाजार है और ताजा द्विपक्षीय समझौतों से इस क्षेत्र को काफी फायदा होगा।
श्री गरोडिया ने कहा आर्थिक मंदी और भू-राजनीतिक तनाव के कारण मौजूदा वित्त वर्ष में कई प्रमुख बाजारों में इंजीनियरिंग सामानों की शिपमेंट में गिरावट के बावजूद अमेरिका को निर्यात आशा के अनुरूप रहा। वित्तीय वर्ष 2022-23 में अमेरिका को इंजीनियरिंग निर्यात 6.8 प्रतिशत बढ़कर 18.67 अरब डॉलर हो गया, जबकि 2021-22 में यह 17.49 अरब डॉलर था। यह भारतीय इंजीनियरिंग सामान क्षेत्र के लिए अमेरिका के महत्व को दर्शाता है। श्री गरोडिया ने काफी समय से लंबित व्यापार विवादों का पारस्परिक रूप से समाधान करने के अमेरिका और भारत के फैसले का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि इससे द्विपक्षीय व्यापार को और बढ़ावा मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *