खेल

स्क्वाश विश्व कप: हांगकांग के खिलाफ अभियान शुरू करेगा भारत

चेन्नई, 12 जून (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। अनुभवी सौरव घोषाल और जोशना चिनप्पा मंगलवार से यहां शुरू होने वाले चौथे स्क्वाश विश्व कप में भारतीय चुनौती की अगुआई करेंगे जिसमें मेजबान के पास मिश्रित टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने का मौका होगा। घोषाल और जोशना भारत की चार सदस्यीय टीम का हिस्सा हैं जो लीग चरण में पूल बी में हांगकांग, चीन, दक्षिण अफ्रीका और जापान से भिड़ेगी।

मेजबान टीम में शामिल दो अन्य सदस्य अभय सिंह और तन्वी खन्ना हैं। टूर्नामेंट के पहले दिन शाम के सत्र में भारत अपने अभियान की शुरुआत हांगकांग के खिलाफ करेगा। घोषाल ने कहा, ”हमारे पास अच्छा मौका है लेकिन हम एक बार में एक मैच पर ध्यान दे रहे हैं। उम्मीद करते हैं कि हम अपनी योजनाओं को अच्छी तरह लागू कर पाएंगे और प्रत्येक मैच जीतेंगे।” टूर्नामेंट का आयोजन एक्सप्रेस एवेन्यु मॉल के ऑल ग्लास शो कोर्ट में किया जाएगा। टूर्नामेंट में मिस्र, ऑस्ट्रेलिया, मलेशिया और कोलंबिया की टीम भी हिस्सा ले रही हैं।

विश्व कप का पिछला टूर्नामेंट भी 2011 में चेन्नर्ह में ही हुआ था। काहिरा में 20 जून से सत्रांत पीएसए विश्व टूर फाइनल्स होना है और ऐसे में शीर्ष खिलाड़ियों ने विश्व कप में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है। दूसरी वरीय भारतीय टीम को शीर्ष वरीय मिस्र से सबसे कड़ी चुनौती मिलने की उम्मीद है।

ग्रुप चरण में भारत को सबसे कड़ी चुनौती जापान से मिलने की संभावना है जिसकी टीम में दुनिया की 18वें नंबर की महिला खिलाड़ी सतोमी वतानाबे के अलावा रूनोसुके सुकुए और तोमोतोके एंडो जैसे पुरुष खिलाड़ी भी हैं। सोमवार की शाम टूर्नामेंट का उद्घाटन तमिलनाडु के खेल मंत्री उदयनिधि स्टालिन करेंगे।

टूर्नामेंट के नए प्रारूप के अनुसार प्रत्येक मैच बेस्ट ऑफ फाइव गेम का होगा और प्रत्येक गेम में सात अंक (सामान्यत: 11 अंक) होंगे। प्रत्येक पूल से शीर्ष दो टीम सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी। फाइनल 17 जून को खेला जाएगा।

ग्रुप इस प्रकार हैं:

पूल ए: मिस्र, ऑस्ट्रेलिया, कोलंबिया और मलेशिया।

पूल बी: भारत, जापान, दक्षिण अफ्रीका, हांगकांग और चीन।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *