खेल

डब्ल्यूटीसी स्क्वाड में किशन ने ली राहुल की जगह

मुंबई, 08 मई (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए भारतीय चयनकर्ताओं ने केएल राहुल के रिप्लेसमेंट का एलान कर दिया है। राहुल की जगह ईशान किशन को टीम में शामिल किया गया है। स्टैंडबाय खिलाड़ी के तौर पर ऋतुराज गायकवाड़, मुकेश कुमार और सूर्यकुमार यादव को चुना गया है। तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट और उमेश यादव भी चोटिल हैं। दोनों की चोट पर बीसीसीआई की मेडिकल टीम नजर रख रही है। भारतीय टीम सात से 11 जून तक होने वाले फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उतरेगी। यह मैच इंग्लैंड के ओवल में खेला जाएगा।

टीम इंडिया में फिलहाल एक ही विकेटकीपर केएस भरत हैं। राहुल भी कीपिंग कर लेते हैं, लेकिन वह टीम में नहीं हैं। ऐसे में ईशान को अतिरिक्त विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर चुना गया है। किशन के पास प्रथम श्रेणी क्रिकेट का भरपूर अनुभव है। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 48 प्रथम श्रेणी मैचों में 38.76 की औसत से 2985 रन बनाए हैं। किशन अभी तक टेस्ट मैच में नहीं खेल पाए हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के लिए उन्हें चुना गया था, लेकिन वह प्लेइंग-11 में शामिल नहीं हो पाए थे।

भारत की टेस्ट टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, ईशान किशन (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट।

पिछली बार टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में मिली थी हार
भारतीय टीम लगातार दूसरी बार विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची है। उसे पिछली बार 2021 में खिताबी मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। टीम इंडिया ने टेस्ट चैंपियनशिप के 2021-23 सीजन में शानदार प्रदर्शन किया। वह ऑस्ट्रेलिया के बाद अंक तालिका में दूसरे स्थान पर रही।

आईपीएल में चोटिल हुए राहुल
राहुल आईपीएल में लखनऊ सुपर जाएंट्स की ओर से खेलते हुए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ चोटिल हुए थे। उसके बाद उन्होंने खुद को आईपीएल के बाकी मुकाबलों और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से बाहर कर लिया। भारतीय टीम प्रबंधन को राहुल के रिप्लेसमेंट की तलाश है। फाइनल मुकाबले में राहुल की कमी टीम इंडिया को खलेगी। उन्होंने इंग्लैंड में पिछली टेस्ट सीरीज में अच्छी बल्लेबाजी की थी। वह टीम के लिए तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। राहुल ने 315 रन बनाए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *