मनोरंजन

मशहूर कलाकार हैरी बेलाफोंटे का निधन

न्यूयॉर्क, 26 अप्रैल (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। मशहूर गायक, अभिनेता और मानवाधिकार कार्यकर्ता हैरी बेलाफोंटे का मंगलवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह 96 वर्ष के थे। वह सबसे सफल अफ्रीकी-अमेरिकी पॉप गायकों में से एक थे और उन्होंने आइलैंड इन द सन, मैरीज़ बॉय चाइल्ड और यूके नंबर वन डे-ओ जैसे प्रसिद्ध गाने गाए।
मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, एक अभिनेता के रूप में श्री बेलाफोंटे ने 1953 में संगीतमय फिल्म “जॉन मरे एंडरसन का पंचांग” से शुरुआत की, जिसके लिए उन्होंने सहायक अभिनेता के रूप में टोनी पुरस्कार भी प्राप्त हुआ।
उनको हॉलीवुड से जल्द ही बुलावा आया और उन्होंने आइलैंड इन द सन में अपनी पहली मुख्य भूमिका निभाई, जहां उन्होंने जेम्स मेसन, जोन फोंटेन और जोन कोलिन्स के साथ अभिनय किया। बीबीसी समाचार के अनुसार, 1957 में, उन्हें लुक पत्रिका में मनोरंजन इतिहास में पहली ब्लैक मैटिनी मूर्ति के रूप में वर्णित किया गया था।
उस दौरान उनकी उपलब्धियां और भी उल्लेखनीय मानी गई क्योंकि उस समय अश्वेत अभिनेताओं को आमतौर पर नौकरों और मजदूरों की भूमिकाएं दी जाती थी, लेकिन उन्होंने उन रूढ़िवादियों के सामने झुकने से इनकार करते हुए अपनी सफल पहचान बनायी। उन्होंने 80 के दशक में भी फिल्म निर्माण जारी रखा, स्पाइक ली के ब्लैकक्लैंसमैन में अपनी अंतिम भूमिका निभायी।
उन्होंने अपने संगीत करियर में 30 से ज्यादा एलबम निकाले, जिनमें नाना मौसकौरी, लीना हॉर्न और मिरियम माकेबा भी शामिल हैं। यहां तक कि बॉब डायलन ने श्री बेलाफोंटे के 1962 के एलबम, मिडनाइट स्पेशल में हारमोनिका बजाते हुए अपनी पहली उपस्थिति दर्ज की। श्री बेलाफोंटे ने अफ्रीका में गरीबी, रंगभेद और एड्स के खिलाफ भी अभियान चलाया और संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) के राजदूत भी बने।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *