व्यापार

शुरुआती कारोबार में शेयर बाजार में उठापटक, सेंसेक्स और निफ्टी ने बढ़त गंवाई

नई दिल्ली, 13 मार्च (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। मिले-जुले ग्लोबल संकेतों के बीच घरेलू शेयर बाजार आज शुरुआती कारोबार में लगातार उठापटक का शिकार होता नजर आ रहा है। बाजार ने आज सपाट स्तर पर कारोबार की शुरुआत की थी।

बाजार खुलने के बाद शुरुआती खरीद के सपोर्ट से सेंसेक्स और निफ्टी दोनों सूचकांकों ने तेजी पकड़ी। लेकिन पहले आधे घंटे के कारोबार में ही बाजार में बिकवाली का दबाव बन गया, जिसकी वजह से दोनों सूचकांक शुरुआती बढ़त गंवाते नजर आए। पहले एक घंटे का कारोबार होने के बाद सेंसेक्स 0.25 प्रतिशत की तेजी के साथ और निफ्टी 0.26 प्रतिशत की तेजी के साथ कारोबार कर रहे थे।

शुरुआती 1 घंटे के कारोबार के दौरान स्टॉक मार्केट के दिग्गज शेयरों में से टेक महेंद्रा, अडाणी एंटरप्राइजेज, अपोलो हॉस्पिटल, आईसीआईसीआई बैंक और ग्रासिम इंडस्ट्रीज के शेयर 8.35 प्रतिशत से लेकर 1.13 प्रतिशत की मजबूती के साथ कारोबार कर रहे थे। दूसरी ओर इंडसइंड बैंक, इंफोसिस, महिंद्रा एंड महिंद्रा, अडाणी पोर्ट्स और टाटा मोटर्स के शेयर 6.19 प्रतिशत से लेकर 0.91 प्रतिशत की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहे थे।

मिले-जुले ग्लोबल संकेतों के बीच बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के सेंसेक्स ने आज कमजोर शुरुआत की। ये सूचकांक 101.36 अंक की कमजोरी के साथ 59,033.77 अंक के स्तर पर खुला। कारोबार की शुरुआत होते ही बाजार में तेज खरीदारी शुरू हो गई, जिससे सेंसेक्स की चाल में भी तेजी आ गई। खरीदारी के सपोर्ट से शुरुआती आधे घंटे के कारोबार में ही ये सूचकांक उछलकर 59,510.92 अंक तक पहुंच गया। लेकिन थोड़ी देर बाद बाजार में बिकवाली का दबाव बन गया, जिससे इसमें तेज गिरावट भी आती दिखी। बाजार में लगातार जारी खरीद बिक्री के बीच शुरुआती 1 घंटे का कारोबार होने के बाद सुबह 10:15 बजे सेंसेक्स 147.26 अंक की मजबूती के साथ 59,282.39 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा था।

संसद के विपरीत नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के निफ्टी ने आज सपाट स्तर पर मामूली बढ़त के साथ कारोबार की शुरुआत की। ये सूचकांक 9 अंक की मजबूती के साथ 17,421.90 अंक के स्तर पर खुला। शुरुआती खरीद के सपोर्ट से निफ्टी ने भी तेज छलांग लगाई और पहले आधे घंटे के कारोबार में ही उछलकर 17.529.90 अंक के स्तर तक पहुंच गया। लेकिन इसके बाद हुई बिकवाली के कारण निफ्टी अपनी बढ़त गंवाता दिखा। बाजार में लगातार जारी लिवाली और बिकवाली के बीच शुरुआती 1 घंटे का कारोबार होने के बाद निफ्टी 45.30 अंक की मजबूती के साथ 17,458.20 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *