देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

फिर बढ़ सकती है सुपरटेक के ट्विन टावर को ध्वस्त करने की तारीख

नोएडा/नई दिल्ली, 10 अगस्त (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। नोएडा में सुपरटेक के ट्विन टावर को ढहाने की तारीख एक बार फिर आगे बढ़ सकती है। टेक्निकल पेंच के चलते 21 अगस्त को होने वाले ट्विन टावर के ध्वस्तीकरण में देरी हो सकती है। एडिफिस कंपनी ने प्राधिकरण को अपनी अंतिम रिपोर्ट भेज दी है और प्राधिकरण को ध्वस्तीकरण में देरी के नतीजों से चेताया भी है। एडीफिस कंपनी के मुताबिक, 28 अगस्त तक इस बिल्डिंग को गिराना बहुत जरूरी हो गया है, क्योंकि अब बिल्डिंग धीरे-धीरे कमजोर हो रही है और अगर इसे जल्द से जल्द नहीं गिराया गया तो खतरा बढ़ सकता है।

सीबीआरआई की तरफ से अभी प्राधिकरण को आर ए डिफेंस कंपनी को अंतिम क्लीयरेंस नहीं मिला है जिसके चलते एडिफिस कंपनी अभी विस्फोटक नहीं लगा रही है। क्लीयरेंस मिलने की डेट के बाद करीब 17 दिन लगेंगे एडिफिस कंपनी को पूरी तरीके से इन ट्विन टावर में विस्फोटक लगाने में। अगर तय समय में सीबीआरआई की एनओसी नहीं मिलती है तो तीन टावर को ढहाने की तारीख आगे बढ़ सकती है।

एजेंसी की तरफ से टावरों को गिराने की पूरी तैयारी हो चुकी है। विस्फोटक लगाने के लिए पुलिस ने एनओसी जारी कर दी है। आसपास की संपत्ति को नुकसान पहुंचने की सूरत में 100 करोड़ रुपए का बीमा कराया गया है। पलवल की मैसेज सोलर एक्सप्लोजिव एजेंसी से विस्फोटक नोएडा लाने की पूरी तैयारी हो चुकी है। सीबीआरआई को 15 अगस्त तक सौंपी जाने वाली स्ट्रक्च रल एनालिसिस रिपोर्ट को छोड़कर अन्य सभी औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं।

टावरों में चैन लिंक्स, जियोटेक्सटाइल क्लॉथ के साथ कॉलम की रैपिंग का काम पूरा किया जा चुका है। गर्मी, हवा और बारिश के कारण नुकसान पहुंचने की संभावना है। टावर के बेसमेंट 2 में बने इंपैक्ट कुशन बारिश का पानी रुकने के कारण निकल सकते हैं। इन्हें विस्फोट के दौरान कंपन रोकने के लिए लगाया गया है। टावरों को गिराने के लिए निर्मित विस्फोटक की सेल्फ लाइफ सीमित होती है। मियाद खत्म होने पर विस्फोटक किसी काम के नहीं रहेंगे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *