देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही दो बजे तक स्थगित

नई दिल्ली, 27 जुलाई (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। लोकसभा में महंगाई और जीएसटी के मुद्दे पर विपक्ष के हंगामे के कारण बुधवार को सदन की कार्यवाही दो बजे तक स्थगित कर दी गई। एक बार स्थगन के बाद पीठासीन अधिकारी डॉ. किरिट प्रेमजीभाई सोलंकी ने सदन की कार्यवाही जैसे ही शुरू की कांग्रेस समेत कुछ विपक्षी दल के सदस्य सदन के बीचोंबीच आकर हंगामा करने लगे। हंगामे के बीच ज़रूरी काग़ज़ात सभा पटल पर रखवाए गए। पीठासीन अधिकारी ने हंगामा कर रहे सदस्यों को अपने-अपने स्थान पर जाने का आग्रह करते हुए कहा कि सरकार चर्चा करने के लिए तैयार है लेकिन हंगामा बढ़ता गया जिसके कारण सदन दो बजे तक स्थगित कर दी गई।
इससे पहले 11 बजे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने जैसे ही प्रश्नकाल शुरू किया विपक्ष के सदस्य हाथों में तख्तियां लेकर नारे लगाते हुए सदन के बीचोंबीच आ गए और हंगामा करने लगे। श्री बिरला सदस्यों को बार-बार अपनी सीट पर जाने का आग्रह करते रहे लेकिन सदस्यों ने उनकी बात पर कोई ध्यान नही दिया। हंगामे के बीच ही श्री बिरला ने सदन की कार्यवाही जारी रखने का प्रयास किया लेकिन हंगामा लगातार बढ़ता गया।
उन्होंने नारे लगा रहे और तख्तियां दिखा रहे सदस्यों से आग्रह किया कि नारे लगाना और तख्तियां दिखाना संसद द्वारा बनाए गए नियमों का उल्लंघन है। उनका कहना था कि सदन सबकी सहमति से चलता है और नियम प्रक्रियाओं का पालन कर सभी सदस्यों के लिए संसदीय मर्यादा को बनाए रखना जरूरी है। इस बीच उन्होंने सदस्यों को चेतावनी दी कि वे सदन में तख्तियां न लहराए और अपनी सीट पर चले जाएं।
इस बीच संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सदन में आ रही है। हंगामा कर रहे सदस्य यदि महंगाई पर चर्चा चाहते है तो सरकार इसके लिए तैयार है और अभी इस पर चर्चा आरंभ कराई जा सकती है। इस पर अध्यक्ष ने सदस्यों से फिर कहा कि तख्तियां ना दिखाएं, नारे ना लगाएं और अपनी सीटों पर बैठ जायँ लेकिन सदस्यों ने उनकी एक नहीं सुनी तो श्री बिरला ने सदन की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित कर दी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *