देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

जयशंकर, ईयू के विदेश मामलों के प्रमुख ने एफटीए वार्ता, यूक्रेन संकट पर चर्चा की

नई दिल्ली/बाली, 07 जुलाई (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बृहस्पतिवार को यूरोपीय संघ (ईयू) के विदेश मामलों के उच्च प्रतिनिधि जोसेफ बोरेल के साथ बातचीत की जिसमें यूक्रेन संकट के प्रभावों तथा बहुप्रतिक्षित मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) के लिये भारत एवं यूरोपीय संघ के बीच वार्ता शुरू करने के बारे में चर्चा हुई। विदेश मंत्री जयशंकर जी20 समूह के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने इंडोनेशिया के बाली गए हुए हैं।

जयशंकर ने ट्वीट किया, ‘‘यूरोपीय संघ के विदेश मामलों के उच्च प्रतिनिधि जोसेफ बोरेल के साथ अच्छी बैठक हुई। यूक्रेन संघर्ष और वैश्विक स्थिति पर इसके प्रभावों के बारे में चर्चा की।’’ उन्होंने कहा कि मुक्त व्यापार समझौते पर वार्ता सहित हमारे द्विपक्षीय संपर्कों में प्रगति को समझा और आगे संपर्क में रहने पर सहमति व्यक्त की। समझा जाता है कि जयशंकर और बोरेल ने यूक्रेन संघर्ष के कारण उत्पन्न वैश्विक खाद्य एवं ऊर्जा संकट के बारे में विस्तृत चर्चा की। यूक्रेन गेहूं का प्रमुख उत्पादक देश है और संघर्ष के कारण इसके निर्यात में रूकावट आई है। पश्चिमी देशों ने यूक्रेन पर हमले के बाद धीरे-धीरे रूस से ईंधन की खरीद को घटा दिया है। पश्चिमी देशों के इस फैसले से वैश्विक ऊर्जा बाजार पर दबाव पड़ा है।

वहीं, जोसेफ बोरेल ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘भारतीय विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर के साथ बैठक में हमने यूरोपीय संघ-भारत संबंधों एवं वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की।’’ उन्होंने कहा कि हमने इस बारे में भी चर्चा की कि हम किस प्रकार से मिलकर काम करें कि यह सुनिश्चित किया जा सके कि रूस, यूक्रेन के खिलाफ युद्ध रोके। बोरेल ने कहा कि हमने इस संघर्ष के वैश्विक प्रभावों के बारे में भी चर्चा की। जयशंकर और बोरेल ने मुक्त व्यापार समझौते पर वार्ता से जुड़े विषयों पर भी चर्चा की। उल्लेखनीय है कि भारत और यूरोपीय संघ ने आठ वर्ष के अंतराल के बाद पिछले महीने मुक्त व्यापार समझौते को लेकर वार्ता शुरू की थी। इस महत्वाकांक्षी करार के संबंध में वार्ता 2013 से स्थगित थी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ykhij,lhj,lhi