देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

सुकेश चंद्रशेखर को तिहाड़ जेल से शिफ्ट करने की मांग पर 13 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई

नई दिल्ली, 30 जून (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। सुप्रीम कोर्ट ने अवैध उगाही के आरोपित सुकेश चंद्रशेखर को तिहाड़ जेल से दूसरी जेल में शिफ्ट करने की मांग पर सुनवाई टाल दी है। जस्टिस सूर्यकांत की अध्यक्षता वाली वेकेशन बेंच ने 13 जुलाई को अगली सुनवाई करने का आदेश दिया।

गुरुवार को सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने सुकेश के वकील आर बसंत से कहा कि पिछली सुनवाई के दिन आपने जवाब दाखिल करने के लिए अंतिम मौका मांगा था लेकिन जवाब हमें नहीं मिला है। तब बसंत ने कहा कि हमने 28 जून को जवाब दाखिल किया था। इस पर एएसजी एसवी राजू ने कहा कि उन्हें 29 जून को मिला है। राजू ने कहा कि सुकेश जेल से ही वसूली का काम कर रहा है। जेल से उसने तीन सौ करोड़ रुपये की उगाही की है। लेकिन जैसे ही सख्ती दिखाई गई वो ट्रांसफर की मांग करने लगा। इस पर बसंत ने कहा कि सुकेश की जान को खतरा है। तब कोर्ट ने कहा कि आप घबराएं नहीं, कुछ नहीं होगा।

कोर्ट ने कहा कि हम केस के गुण-दोष के आधार पर बात नहीं कर रहे हैं लेकिन उसे गुरुग्राम की कोर्ट में क्यों नहीं शिफ्ट किया जा सकता है। तब बसंत ने कहा कि उसे दिल्ली के बाहर किसी भी जेल में शिफ्ट किया जाए। यहां तक कि पोर्ट ब्लेयर भी शिफ्ट किया जा सकता है, तब राजू ने कहा कि वो उगाही के कई मामलों में आरोपित है।

ईडी ने 23 जून को सुकेश चंद्रशेखर को दिल्ली की तिहाड़ जेल से मंडोली जेल में शिफ्ट करने का प्रस्ताव दिया था। पहले की सुनवाई के दौरान ईडी ने कहा था कि तिहाड़ जेल में सुकेश चंद्रशेखर की जान को खतरा होने की उसकी दलील बेमानी है। ईडी की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा था कि हकीकत तो ये है कि जेल में उसे मिलने के लिए मॉडल तक आया करती थी। मेहता ने कहा था कि मॉडल से मिलने के लिए सुकेश चंद्रशेखर ने जेल अधिकारियों को रिश्वत दी थी। उन जेल अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। मेहता ने कहा था कि सुकेश ने कभी लॉ सेकेट्ररी तो कभी होम सेकेट्री बनकर लोगों को ठगा है। उसने जजों तक को कॉल किया।

तुषार मेहता ने इस मामले में पिछले 20 जून को ईडी को पक्षकार बनाने की मांग की थी। मेहता ने कहा कि मामले में ईडी को पक्षकार नहीं बनाया गया है। इस मामले में ईडी आपना पक्ष रखना चाहती है। सुकेश चंद्रशेखर ने दिल्ली की तिहाड़ जेल में अपनी जान को खतरा बताते हुए सुप्रीम कोर्ट से किसी दूसरी जेल में ट्रांसफर करने की मांग की है।

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को निर्देश दिया था कि वो ये बताए कि सुकेश को किस जेल में ट्रांसफर किया जा सकता है। सुकेश रैनबैक्सी के पूर्व प्रमोटर शिवेंद्र सिंह की पत्नी अदिति सिंह से कथित तौर पर 200 करोड़ रुपये की ठगी के मामले में तिहाड़ जेल में बंद है। सुकेश के खिलाफ एआईएडीएमके सिंबल मामले में निर्वाचन आयोग को रिश्वत देने की कोशिश का मामला भी चल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ykhij,lhj,lhi