राजनैतिकशिक्षा

हिंदुत्व की बाजीगरी बीजेपी को भारी पड़ी

-अमूल्य गांगुली-

-: ऐजेंसी सक्षम भारत :-

ताजा विवाद के आलोक में भाजपा के इस दावे की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। सभी धर्मों को पार्टी के भीतर और बाहर व्यापक रूप से मान्यता दी जाएगी, जैसे कि सबका साथ-सबका विकास (सभी के लिए विकास) के बारे में इसके दावे को सामान्य रूप से रैंक और फाइल और विशेष रूप से कट्टरपंथियों द्वारा गंभीरता से नहीं लिया गया है।

पश्चिम से उत्तर और उत्तर से लेकर उत्तर-पूर्व तक देश भर में तीन दशकों की राजनीतिक सफलता के बाद, भाजपा पर हिंदुत्व की बाजीगरी अब भारी पड़ रही है। फिर भी, यह एक झटका था जो होने का इंतजार कर रहा था। हालांकि, आपत्तिजनक टिप्पणियों से हुए नुकसान को रोकने के लिए इसकी उपचारात्मक कार्रवाई में भाजपा को और अधिक संकट में डालने की क्षमता है। कारण यह है कि पार्टी का एक बड़ा वर्ग दो आपराधिक प्रवक्ताओं के खिलाफ की गई अनुशासनात्मक कार्रवाई से नाखुश हैं। असंतुष्टों की नाराजगी और भी अधिक है क्योंकि उनका मानना है कि यह इस्लामवादियों के सामने आत्मसमर्पण है।

इसलिए बीजेपी एम.पी. सुब्रमण्यम स्वामी की यह टिप्पणी की पार्टी लद्दाख में चीनियों के सामने, यूक्रेन में रूसियों और क्वाड में अमेरिका के सामने झुकी थी, और अब छोटे कतर के सामने भी झुक गई है। कुछ अन्य लोग भी हैं, विशेष रूप से उत्साही फिल्म स्टार कंगना रनौत और उमा भारती, साध्वी प्रज्ञा और साध्वी प्राची जैसे कट्टरपंथियों ने कहा है कि प्रवक्ता नूपुर शर्मा ने पैगंबर के बारे में जो कहा है, उसमें कुछ भी गलत नहीं है। आश्चर्य नहीं कि इस्लामोफोबिक डच राजनेता, गीर्ट वाइल्डर्स ने भी शर्मा के साथ इस्लामवादियों के पाकिस्तानी-कनाडाई आलोचक तारेक फतह के लिए समर्थन व्यक्त किया है।

इसलिए, भाजपा के लिए इस मुद्दे पर अपनी असहमति को शांत करना आसान नहीं होगा। पार्टी की मुखिया विजया राजे सिंधिया ने एक बार दावा किया था कि कैसे वह बिना किसी झटके के बाबरी मस्जिद के विध्वंस से बच गई। जैसा कि ज्ञात है, केवल अटल बिहारी वाजपेयी को 6 दिसंबर 1992 को अयोध्या में जो कुछ हुआ था, उसके बारे में गंभीर आपत्ति थी। अब, यह अलग है क्योंकि आंतरिक दरारें व्यापक प्रतीत होती हैं।

1992 और 2022 के बीच का अंतर यह है कि आज भाजपा के पास पहले से कहीं अधिक दांव हैं। यह एक बहुत बड़ी पार्टी है और 2024 में केंद्र में कार्यालय में तीसरा कार्यकाल जीतकर और भी बड़ा होने की उम्मीद है। इसके अलावा, पार्टी और बाहर इसके प्रशंसक उम्मीद करते हैं कि यह एक हिंदू राष्ट्र की ओर दृढ़ता से आगे बढ़ेगा, जो आरएसएस के सरसंघचालक के अनुसार निकट भविष्य में प्राप्त किया जा सकता है।

इसलिए, यह समय नहीं है कि पार्टी अपने चेहरे से सपाट हो जाए क्योंकि खाड़ी देशों के साथ एक दुर्बल टकराव के कारण भारतीय उत्पादों को सुपरमार्केट अलमारियों से वापस ले लिया जा रहा है और जहां लाखों भारतीय अपनी दैनिक आजीविका कमाते हैं। फेस ऑफ में भारत को और अधिक चोट पहुंचाने की क्षमता है यदि भारतीय इस्लामोफोबिया की अरब धारणा को अमेरिका सहित अन्य लोगों द्वारा साझा किया जाता है, जिसने आधिकारिक तौर पर भारत में मुसलमानों और उनके पूजा स्थलों पर हमलों को नोट किया है।

इस संकट से बाहर निकलने के लिए भाजपा के विभिन्न हथकंडे शायद सफल न हों। उनमें से एक उन लोगों पर राजद्रोह का आरोप लगाना है जो भारत के खिलाफ खाड़ी देशों को कथित तौर पर भड़का रहे हैं, जैसा कि सूचना आयुक्त उदय माहूरकर ने सुझाव दिया है। वर्तमान में सर्वोच्च न्यायालय की जांच के तहत देशद्रोह कानूनों के साथ, यह संदिग्ध है कि क्या सरकार आयुक्त की सलाह का पालन करेगी जो किसी भी तरह से बहुत कठोर प्रतीत होती है।

दूसरा यह है कि भाजपा के मुस्लिम विरोधी रुख के बारे में विश्वास को दूर करने के लिए भारत में मुसलमान कितना अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, इस बारे में कहानियां फैलाना है। केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी इस तरह के बयान देने वालों में सबसे आगे हैं। उन्होंने भारत के बारे में मुसलमानों के लिए ‘स्वर्ग’ होने के अपने पहले के दावे का अनुसरण किया है, पैगंबर पर टिप्पणियों पर विवाद के मद्देनजर यह कहने के लिए कि समुदाय जीवन के सभी क्षेत्रों में कितना अच्छा कर रहा है।

यदि ये प्रयास भाजपा के मुस्लिम विरोधी कलंक को मिटाने में कोई प्रगति नहीं करते हैं, तो इसका कारण यह है कि पार्टी के सांसद तेजस्वी सूर्य जैसे हिंदुत्ववादी चरमपंथी मुसलमानों को लताड़ते रहे हैं। सूर्य के अनुसार, मध्ययुगीन भारत में मुस्लिम उपस्थिति की अवधि यहूदियों के प्रलय के दौरान अनुभव से अलग नहीं थी। यह धर्मनिरपेक्ष विवाद से बहुत दूर है कि कैसे हिंदू-मुस्लिम सहवास ने एक मिश्रित संस्कृति (जिसे गंगा-जमुनी तहजीब के रूप में भी जाना जाता है) का निर्माण किया, जिसके कारण कला, वास्तुकला, संगीत और पाक प्रथाओं को नये पंख मिले।

हालांकि, भाजपा के लिए, दो समुदायों की तुलनात्मक शांति और सद्भाव में रहने की अवधारणा अभिशाप है। इसके बजाय, भगवा बिरादरी हिंदुओं और मुसलमानों की लगातार आमने-सामने की तस्वीर पेश करना चाहेगी। इसलिए, इतिहास का उन्मत्त पुनर्लेखन और अब यहां तक कि फिल्मों का निर्माण भी एक संघर्ष-फटे अतीत को चित्रित करने के लिए है।

ताजा विवाद के आलोक में भाजपा के इस दावे की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। सभी धर्मों को पार्टी के भीतर और बाहर व्यापक रूप से मान्यता दी जाएगी, जैसे कि सबका साथ-सबका विकास (सभी के लिए विकास) के बारे में इसके दावे को सामान्य रूप से रैंक और फाइल और विशेष रूप से कट्टरपंथियों द्वारा गंभीरता से नहीं लिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *