व्यापार

दक्षिण कोरिया ने डीईपीए समझौते में शामिल होने के लिए बातचीत शुरु की

सियोल, 27 जनवरी (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। दक्षिण कोरिया ने गुरुवार को दुनिया के पहले बहुपक्षीय डिजिटल समझौते में शामिल होने के लिए डिजिटल इकोनॉमी पार्टनरशिप एग्रीमेंट (डीईपीए) के तीन सदस्य देशों के साथ बातचीत की। योनहाप समाचार एजेंसी ने बताया कि डीईपीए सीमा पार डेटा प्रवाह और कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर प्रमुख नियम स्थापित करने के लिए सिंगापुर, न्यूजीलैंड और चिली द्वारा एक हस्ताक्षरित समझौता है।

दक्षिण कोरिया ने कहा कि यह समझौता वैश्विक डिजिटल सहयोग नेटवर्क स्थापित करने के लिए एक व्यापक मंच के रूप में काम कर सकता है। दक्षिण कोरिया ने कहा कि कनाडा और चीन ने डिजिटल समझौते में शामिल होने में रुचि दिखाई है।

व्यापार, उद्योग और ऊर्जा मंत्रालय के अनुसार, दक्षिण कोरियाई प्रमुख प्रतिनिधि यांग घी-वुक ने सिंगापुर, न्यूजीलैंड और चिली के अपने समकक्षों के साथ सियोल की सदस्यता पर चर्चा करने के लिए अपनी पहली परिग्रहण कार्य समूह की बैठक में मुलाकात की।

बैठक से पहले जारी टिप्पणियों में मंत्रालय में मुक्त व्यापार समझौता नीति के महानिदेशक यांग ने कहा कि हम एक डिजिटल व्यापार आदेश स्थापित करने के लिए सक्रिय रूप से आगे बढ़ेंगे। दक्षिण कोरिया द्वारा डिजिटल समझौते में शामिल होने के लिए एक आवेदन जमा करने के चार महीने बाद आभासी वार्ता की गई। सदस्य बनने के लिए डीईपीए की संयुक्त समिति का अनुमोदन आवश्यक है। अमेरिका और जापान ने 2019 में एक डिजिटल व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *