मुल्तानी भारत के खिलाफ साजिश रचने के आरोप में गिरफ्तार: एनआईए

नई दिल्ली, 31 दिसंबर (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) के सदस्य जसविंदर सिंह मुल्तानी के खिलाफ एक मामला दर्ज किया है, जिसे जर्मनी में भारत के खिलाफ साजिश रचने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

एनआईए के एक अधिकारी ने कहा, जसविंदर सिंह मुल्तानी के खिलाफ, जो जर्मनी स्थित सिख फॉर जस्टिस (एक गैरकानूनी संघ) का एक ऑपरेटिव है, उसके और अन्य सहयोगियों के खिलाफ यह मामला गुरुवार को आईपीसी की धारा 120 बी, 121 ए और यूए (पी) अधिनियम की धारा 10, 13, 17, 18 और 18 बी के तहत दर्ज किया गया है।

अधिकारी ने कहा कि यह मामला मुल्तानी द्वारा विदेशों में स्थित कई अन्य खालिस्तान समर्थक तत्वों के साथ पंजाब में युवाओं को कट्टरपंथी बनाने, प्रेरित करने और भर्ती करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से पंजाब को अलग करने के उद्देश्य से उनकी विचारधारा का प्रचार करने के लिए आपराधिक साजिश का था।

एनआईए अधिकारी ने कहा, वे पंजाब में आतंकवाद को पुनर्जीवित करने के लिए पंजाब में तस्करी नेटवर्क का उपयोग करके हथियार, गोला-बारूद और विस्फोटक खरीदने के लिए धन जुटाने में शामिल रहे हैं। जसविंदर सिंह मुल्तानी मुंबई और भारत के अन्य हिस्सों में आतंकी हमले को अंजाम देने के लिए आईएसआई के गुर्गों के संपर्क में भी रहा है।

एनआईए अधिकारी ने कहा कि मामले को देखने के लिए कुलीन अधिकारियों की एक टीम बनाई गई थी।

भारतीय खुफिया सूचनाओं के बाद बर्लिन में मुल्तानी की गिरफ्तारी के बाद से एक टीम के जर्मनी जाने की संभावना है।

एनआईए अधिकारियों ने कहा कि वे मुल्तानी को उसके अपराध के लिए मुकदमा चलाने के लिए भारत वापस लाना चाहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *