देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

रास में बीजद ने पूछा: ओडिशा से धान की खरीद कब करेगा केंद्र

नई दिल्ली, 03 दिसंबर (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। ओडिशा से हल्के उबले चावल की खरीद केंद्र द्वारा न किए जाने का मुद्दा उठाते हुए राज्यसभा में शुक्रवार को बीजू जनता दल के प्रसन्न आचार्य ने कहा कि ओडिशा में ऐसे चावल का 28 लाख मीट्रिक टन उत्पादन करने वाले किसान अपनी उपज की खरीद न होने से परेशान हैं।

शून्यकाल के दौरान यह मुद्दा उठाते हुए आचार्य ने कहा कि ओडिशा धान उत्पादक राज्य है और हर साल केंद्र सरकार राज्य से धान की खरीद करती है। उन्होंने कहा कि राज्य में हल्का उबला चावल (पारबॉयल्ड राइस) उगाया जाता है और इस साल ऐसे चावल का उत्पादन 28 लाख मीट्रिक टन हुआ है।

उन्होंने कहा ‘‘इस साल भी केंद्र ने चावल की खरीद का आश्वासन दिया था लेकिन बाद में केंद्र पीछे हट गया। अब तक धान की खरीद का कोई संकेत नहीं है, और चक्रवात की वजह से राज्य में दो तीन दिन से बारिश हो रही है। किसान अपनी उपज की खरीद न हो पाने से परेशान हैं। केंद्र को तत्काल इस बारे में कदम उठाना चाहिए।’’

धान को छिलका सहित आंशिक रूप से उबालने के बाद उसे सुखाकर जो चावल निकाला जाता है उसे उबला चावल (पारबॉयल्ड राइस) कहते हैं। इसके लिये, धान को पहले पानी में कुछ समय के लिए भिगा कर रखा जाता है, फिर उसे हल्का उबाल कर सुखाया जाता है।

शून्यकाल में भाजपा के शिव प्रताप शुक्ला ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए तय आय सीमा ढाई लाख रुपये सालाना से बढ़ाए जाने की मांग की। उन्होंने कहा कि ढाई लाख रुपये से मामूली आय बढ़ने पर यह वर्ग सरकार की ओर से मिलने वाले लाभों से वंचित हो जाता है। इसी पार्टी के अजय प्रताप सिंह ने खनन के बाद निकाली गई रेत के बाजार में दाम अधिक होने का मुद्दा उठाया।

मनोनीत सदस्य सोनल मानसिंह ने कोविड काल में कई कला संस्थानों में शीर्ष पदों पर भर्ती न होने का मुद्दा उठाया वहीं आईयूएमएल के अब्दुल वहाब ने कहा कि देश की आजादी के लिए केरल में भी आंदोलन किए गए थे जिन्हें भुला दिया गया है।

तेलुगु देशम पार्टी के कनक मेदला रविंद्र कुमार, माकपा सदस्य डॉ वी शिवादासान, बीजद के सुजीत कुमार, एमएनएफ सदस्य के वेलेल्वना और एमडीएमके सदस्य वाइको ने भी शून्यकाल में अपने अपने मुद्दे उठाए।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *