देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

अर्थव्यवस्था का प्रभावी तंत्र साबित हुआ प्रधानमंत्री का ‘वोकल फॉर लोकल’ का मंत्र: नकवी

नई दिल्ली, 15 नवंबर (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ष्वोकल फॉर लोकलष् का मंत्र देश की अर्थव्यवस्था और स्वदेशी से स्वावलम्बन का प्रभावी तंत्र साबित हुआ है।

नकवी ने ‘भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला’ (आईआईटीएफ) में आयोजित ष्हुनर हाटष् के उद्घाटन के अवसर पर कहा, ष्प्रधानमंत्री मोदी के ष्वोकल फॉर लोकलष् और ष्स्वदेशीष् के आह्वान से हैंडलूम-हैंडीक्राफ्ट के क्षेत्र में भारत की पुश्तैनी विरासत को प्रोत्साहन मिला और ष्हुनर हाटष् के जरिये दस्तकारों, शिल्पकारों, कारीगरों ने ष्आत्मनिर्भर भारतष् के संकल्प को शक्ति दी है। ष्

उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष कोरोना काल में विश्व की आर्थिक तंगी के संकट के समय भी स्वदेशी उत्पादनों ने भारतीय जरूरतों और अर्थव्यवस्था के ‘सुरक्षा कवच’ का काम किया।

उन्होंने जोर देकर कहा, ष्जो देश अनाज के लिए भी विदेशी आयात पर निर्भर करता था वह देश खुद पर्याप्त अनाज का उत्पादन ही नहीं कर रहा है बल्कि दुनिया को भी निर्यात कर रहा है। यह देश के अन्नदाताओं की मेहनत और मोदी सरकार के ष्आत्मनिर्भर कृषि एवं कृषकष् के प्रभावी उपायों का नतीजा है।ष्

व्यापार मेला में 14 से 27 नवंबर तक आयोजित ष्हुनर हाटष्, देश भर में आयोजित किये जा रहे ष्हुनर हाटोंष् की श्रंखला का 33वां है। इसमें 30 से ज्यादा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से 550 से ज्यादा दस्तकार, शिल्पकार, कारीगर शामिल हुए हैं।

नकवी के अनुसार, पिछले 6 वर्षों में ष्हुनर हाटष् के माध्यम से 6 लाख 75 हजार से ज्यादा दस्तकारों, शिल्पकारों और उनसे जुड़े लोगों को रोजगार और स्वरोजगार के अवसर मुहैया कराने में सफलता मिली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *