एप्पल प्राइवेसी अपडेट से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को 10 बिलियन डॉलर का हुआ नुकसान

नई दिल्ली, 01 नवंबर (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। एप्पल आईओएस की प्राइवेसी अपडेट से फेसबुक, स्नैपचैट, ट्विटर और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को 10 बिलियन डॉलर तक का नुकसान हुआ है।

द फाइनेंशियल टाइम्स की एक जांच में पाया गया कि पिछले साल एप्पल द्वारा ऐप ट्रैकिंग ट्रांसपेरेंसी (एटीटी) नीति पेश करने के बाद स्नैपचैट, फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब को राजस्व में लगभग 9.85 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है।

विज्ञापन प्रौद्योगिकी कंपनी लोटेम ने अनुमान लगाया कि चार तकनीकी प्लेटफार्मों ने तीसरी और चैथी तिमाही के राजस्व में 12 प्रतिशत का नुकसान हुआ है।

रिपोर्ट के मुताबिक, एप्पल की प्राइवेसी अपडेट्स विज्ञापनदाताओं को आईफोन यूजर्स को ट्रैक करने से रोकती है।

एप्पल की प्राइवेसी अपडेट को अप्रैल में रिलीज किया गया था।

स्नैपचैट ने अपने व्यवसाय के प्रतिशत में सबसे खराब प्रदर्शन किया क्योंकि इसका विज्ञापन मुख्य रूप से स्मार्टफोन से जुड़ा हुआ है।

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने ऐप स्टोर की नीतियों के लिए एप्पल को फटकार लगाते हुए कहा कि आईओएस प्राइवेसी अपडेट उसके व्यवसाय को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, एप्पल का प्राइवेसी अपडेट न केवल हमारे व्यवसाय को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर रहे हैं, बल्कि लाखों छोटे व्यवसायों को भी खासा नुकसान झेलना पड़ रहा है। अर्थव्यवस्था के लिए पहले से ही एक कठिन समय चल रहा है।

फेसबुक के मुख्य परिचालन अधिकारी शेरिल सैंडबर्ग ने कहा कि उन पर सबसे बड़ा प्रभाव आईओएस 14 में बदलाव से आया है, जिससे एप्पल के अपने विज्ञापन व्यवसाय को फायदा हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *