कोए ने भारतीय एथलीटों से कहा-यह आपके चमकने का क्षण है

नैरोबी, 19 अगस्त (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। विश्व एथलेटिक्स के प्रमुख सबास्टियन कोए ने केन्या के नैरोबी में जारी अंडर-20 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के इतर भारतीय दल को संबोधित करते हुए कांस्य पदक जीतने वाली 4 गुणा 400 मीटर मिश्रित रिले टीम को बधाई दी है।

भारत श्रीधर, प्रिया एच. मोहन, सुमी और कपिल की भारतीय चैकड़ी ने बुधवार शाम को 4 गुणा 400 मीटर मिश्रित रिले स्पर्धा के फाइनल में 3ः20.60 सेकेंड का समय निकालकर कांस्य पदक जीता। प्रिया शनिवार को महिला 400 मीटर के फाइनल में भी भाग लेंगी।

भारतीय चैकड़ी नाइजीरिया (3ः19.70 सेकेंड) और पोलैंड (3ः19.80 सेकेंड) के बाद तीसरे स्थान पर रही।

भारत श्रीधर, जो चोट से वापस आ रहे हैं, उन्होंने भारत को तीसरी लेन में अच्छी शुरूआत दी। उन्होंने 47ः12 सेकेंड में अपने हिस्से की रेस पूरी की। प्रिया मोहन ने दिन की अपनी तीसरी 400 मीटर दौड़ होने के बावजूद शानदार प्रदर्शन करते हुए गति को बनाए रखा 52.77 सेकेंड में टीम का दूसरा चरण पूरा किया।

हालांकि सुमी उन सभी में सबसे धीमी थी और अगले 400 मीटर को 54.29 सेकंड में पूरा किया लेकिन कपिल ने 46.42 सेकेंड में अपने हिस्से की दौड़ पूरी कर भारत को कांस्य पदक दिला दिया।

इस प्रकार भारतीय जूनियर्स इस महीने की शुरूआत में टोक्यो ओलंपिक में सीनियर टीम द्वारा हासिल किए गए 3ः19.93 सेकेंड के समय के काफी करीब आ गए।

आयोजन के पहले दिन कांस्य पदक 28 सदस्यीय भारतीय दल के लिए एक बड़े प्रोत्साहन के रूप में आया, जो नीरज चोपड़ा द्वारा विश्व जूनियर्स में हाल के महान प्रदर्शन को आगे बढ़ाने की उम्मीद कर रहा है।

नीरज ने जूनियर विश्व चैम्पियनशिप में हिस्सा लेते हुए 2016 में पोलैंड में भाला फेंक स्वर्ण जीता था। वह भी एक जूनियर विश्व रिकॉर्ड के साथ और इसके अलावा हिमा दास ने 2018 में महिलाओं की 400 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक जीता था।

कोए ने अपने ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा, चैंपियनशिप की शुरूआत में आपको इसी तरह का प्रदर्शन करना। आपको 4 गुणा 400 मीटर मिश्रित रिले कांस्य के लिए बधाई। फाइनल में शानदार परिणाम और हीट में भी शानदार।

इस बीच, पुरुषों के शॉटपुट में, अमनदीप सिंह धालीवाल ने 17.92 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ फाइनल के लिए क्वालीफाई किया है। वह ग्रुप-बी में छठे और कुल मिलाकर 11वें स्थान पर रहे। उनका फाइनल गुरुवार को होगा।

भाला फेंक में कुंवर अजय सिंह राणा और जय कुमार दोनों ने फाइनल के लिए क्वालीफाई किया है। राणा ने 71.05 मीटर भाला फेंक कर क्वालीफाई किया, जबकि कुमार ने 70.34 मीटर के साथ क्वालीफाई किया। इनका फाइनल शुक्रवार को होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *