देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

वाहन स्कैपिंग नीति देश की विकास यात्रा में मील का पत्थरः मोदी

नई दिल्ली, 13 अगस्त (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहाकि वाहन स्क्रेपिंग नीति की शुरुआत देश की विकास यात्रा में महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। श्री मोदी ने शुक्रवार को गुजरात में निवेशक सम्मेलन के दौरान इस नीति की शुरुआत किए जाने से पहले कहां कि वाहन स्कैपिंग से संबंधित ढांचागत सुविधाओं की स्थापना संभावनाओं के नये द्वार खोलेगी। उन्होंने कहा कि वह देश के युवाओं और स्टार्टअप कंपनियों से इस कार्यक्रम से जुड़ने का आह्वान करते हैं।
श्री मोदी ने सिलसिलेवार ट्वीट संदेशों में कहा कि वाहन स्क्रेपिंग नीति से अनफिट और प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों को पर्यावरण के अनुकूल तरीके से चरणबद्ध ढंग से सड़कों से बाहर करने मैं मदद मिलेगी। सरकार का उद्देश्य संभावना वाली चक्रीय अर्थव्यवस्था बनाना है जिससे कि सभी पक्ष धारकों को महत्व मिले और साथ ही वे पर्यावरण के प्रति जिम्मेदार भी बने।
सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय और गुजरात सरकार द्वारा आयोजित इस सम्मेलन को श्री मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करेंगे। स्वैच्छिक वाहन- बेड़े आधुनिकीकरण कार्यक्रम अथवा वाहन स्क्रैपिंग नीति के तहत वाहन स्क्रैपिंग बुनियादी ढांचे की स्थाप ना पर निवेश आमंत्रित करने के लिए इस सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। यह एक एकीकृत स्क्रैपिंग हब के विकास के लिए अलंग में शिप ब्रेकिंग उद्योग द्वारा प्रस्तुत सहक्रियाओं पर भी ध्यान आकर्षित करेगा।
इस अवसर पर केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री और गुजरात के मुख्यमंत्री भी मौजूद रहेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *