देश दुनिया

शहरी भारतीयों को लगता है कि सिंधु, मैरी कॉम और पीटी उषा ने भारत को गौरवान्वित किया हैः सर्वेक्षण

नई दिल्ली, 12 अगस्त (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। हाल ही में संपन्न टोक्यो ओलंपिक 2020 ने चार दशकों में भारत की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग देखी और इसे अपना व्यक्तिगत दूसरा स्वर्ण पदक दिया। भारत के 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर, कराए गए एक सर्वेक्षण से पता चला है कि बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु, मुक्केबाज एमसी मैरी कॉम और दिग्गज धाविका पीटी उषा ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत को गौरवान्वित किया है।

3 से 6 अगस्त के बीच 1135 उत्तरदाताओं के बीच किए गए यूगॉव सर्वेक्षण के आंकड़ों से पता चलता है कि दो-तिहाई शहरी भारतीयों यानी कि 76 फीसदी को लगता है कि सिंधु ने एक अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजन में देश को गौरवान्वित किया है।

प्रमुख बैडमिंटन खिलाड़ी टोक्यो ओलंपिक 2020 में अपनी हालिया सफलता के बाद भारत की पहली महिला डबल ओलंपिक पदक विजेता बनीं। इसके अलावा, सिंधु के नाम पांच विश्व चैम्पियनशिप पदक भी हैं और पद्म श्री तथा पद्म भूषण और जैसे कुछ सर्वोच्च सम्माननीय पुरस्कारों की प्राप्तकर्ता हैं।

पीवी सिंधु के बाद, आधे से अधिक छह बार की विश्व चैंपियन मैरी कॉम (53 फीसदी) और भारतीय ट्रैक और फील्ड की रानी- पीटी उषा (52 फीसदी) ने देश को गौरवान्वित किया है। ये दोनों ही अलंकृत ओलंपियन हैं जिन्होंने देश के लिए वाहवाही बटोरी और कई लोगों के लिए प्रेरणा स्रोत बने।

सानिया मिर्जा (45 फीसदी), साइना नेहवाल (44 फीसदी), गीता फोगट (35 फीसदी) और साक्षी मलिक (34 फीसदी) जैसी मेगा अचीवर्स सहित इस सूची में खिलाड़ियों का दबदबा है।

हाल ही में टोक्यो ओलंपिक 2020 ने महिला शक्ति की ताकत दिखाई और इन नामों को सूची में देखना कोई आश्चर्य की बात नहीं है। पांच में से दो शहरी भारतीयों (40 फीसदी) को लगता है कि इस साल की ओलंपिक विजेता मीराबाई चानू ने एक अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम में देश को गौरवान्वित किया है, जबकि कर्णम मल्लेश्वरी- ओलंपिक में पदक जीतने वाली भारत की पहली महिला भारोत्तोलन चैंपियन कर्णण मल्लेश्वरी को पांच में से एक से अधिक के लिए प्रेरणा माना जाता है।

इन उपलब्धि हासिल करने वाली महिलाओं में से एक भारत की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक हैं- मिल्खा सिंह। द फ्लाइंग सिख के नाम से लोकप्रिय, देश की अत्यधिक सम्मानित खेल किंवदंती को लगभग आधे शहरी भारतीयों (46 फीसदी) द्वारा प्रेरक माना जाता है। पद्म श्री पुरस्कार विजेता ने ओलंपिक सहित विभिन्न अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों में देश को गौरवान्वित किया है।

ओलंपिक के बारे में बात करते हुए, हाल ही में टोक्यो ओलंपिक 2020 के प्रतिभागियों और विजेताओं की सूची में स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा शामिल हैं। लगभग एक चैथाई शहरी भारतीयों (24 फीसदी) को लगता है कि स्टार एथलीट ने देश को गौरवान्वित किया है। खेलों में उनकी शानदार जीत के बाद अब परिणाम भिन्न हो सकते हैं (सर्वेक्षण उनकी जीत से पहले किया गया था)। बहरहाल, उन्हें शहरी भारतीयों के एक उल्लेखनीय अनुपात से प्रेरक माना जाता है।

भारत के पहले व्यक्तिगत ओलंपिक स्वर्ण विजेता अभिनव बिंद्रा भी रैंकिंग (35 फीसदी) का हिस्सा हैं। बाकी सूची में अन्य ओलंपिक विजेता और प्रतिभागी शामिल हैं, जैसे लवलीना बोरगोहेन (23 फीसदी), बजरंग पुनिया (20 फीसदी), दीपिका कुमारी (26 फीसदी), विनेश फोगट (19 फीसदी), दुती चंद (18 फीसदी), रानी रामपाल (17 फीसदी) और मनिका बत्रा (15 फीसदी)।

इन युवा एथलीटों के अलावा, देश कुछ वरिष्ठ खिलाड़ियों को मनाता है जिन्होंने विभिन्न अंतरराष्ट्रीय मंचों पर देश का प्रतिनिधित्व किया और हमें गौरवान्वित किया। इस सूची में भारतीय हॉकी जादूगर- ध्यानचंद (33 फीसदी), भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान- धनराज पिल्ले (22 फीसदी), ओलंपिक रजत पदक विजेता- राज्यवर्धन सिंह राठौर (18 फीसदी) और पूर्व ओलंपियन निशानेबाज- रणधीर सिंह (9 फीसदी) शामिल हैं। ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *