दिल्ली में 15 अगस्त से पहले लहराते दिख सकते हैं पांच और गगनचुंबी तिरंगे

नयी दिल्ली, 26 जुलाई (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। दिल्ली सरकार ने अपने ‘देशभक्ति बजट’ के तहत घोषित योजनाओं को लागू करना शुरू कर दिया है। इस सिलसिले में अधिकारियों ने कहा है कि 15 अगस्त तक शहर में पांच और स्थानों पर ऊंचे ध्वजस्तंभ (हाई मास्ट) पर तिरंगे लगाए जाएंगे।

लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) को इस परियोजना का काम सौंपा गया है जिसके तहत शहर में 500 स्थानों पर 100 फीट ऊंचे खंभे पर राष्ट्रीय ध्वज स्थापित किये जाएंगे।

अधिकारियों ने बताया कि शुरुआत में वे अलग-अलग निर्वाचन क्षेत्रों में लगभग पांच स्थानों पर ये तिरंगा स्थापित करेंगे।

पीडब्ल्यूडी विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम सार्वजनिक नहीं करने की शर्त पर बताया, ‘‘देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाने के लिए, हम नयी दिल्ली और पटपड़गंज सहित 4-5 विधानसभा क्षेत्रों में ऊंचे ध्वजस्तंभ वाले तिरंगे लगाने की योजना बना रहे हैं। हम 15 अगस्त तक इन्हें स्थापित करने की उम्मीद कर रहे हैं। कुल मिलाकर, पीडब्ल्यूडी शहर भर में इस तरह के 500 झंडे स्थापित करेगा।’’

इस साल मार्च में, दिल्ली सरकार ने देशभक्ति पर आधारित अपने वार्षिक बजट की घोषणा की थी और इसे ‘देशभक्ति बजट’ नाम दिया था, जिसके तहत राष्ट्रीय राजधानी में 500 स्थानों पर ये तिरंगे स्थापित करने के लिए 45 करोड़ रुपये निर्धारित किए गए हैं।

अधिकारियों ने कहा कि कनॉट प्लेस की तर्ज पर ऊंचे ध्वजस्तंभ पर ये तिरंगे इस तरह से लगाए जाएंगे कि वे कम से कम दो-तीन किलोमीटर से दिखाई दें।

पीडब्ल्यूडी के एक अधिकारी ने कहा कि परियोजना के लिए निविदा भी आमंत्रित की गई है।

पीडब्ल्यूडी के एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि शुरुआत में पांच विधानसभा क्षेत्रों की पहचान की गई है जहां 15 अगस्त तक ये झंडे लगाए जाने हैं। इन विधानसभा क्षेत्रों में नयी दिल्ली, पटपड़गंज, शकूरबस्ती, कालकाजी और द्वारका शामिल हैं।

नयी दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का निर्वाचन क्षेत्र है जबकि उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया पटपड़गंज से विधायक हैं। विधानसभा में शकूरबस्ती का प्रतिनिधित्व पीडब्ल्यूडी मंत्री सत्येंद्र जैन करते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *