एलन मस्क के स्पेसएक्स ने 88 सैटेलाइट्स को अंतरिक्ष में प्रक्षेपित किया

सैन फ्रांसिस्को, 02 जुलाई (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। टेक अरबपति एलन मस्क की अंतरिक्ष कंपनी स्पेसएक्स ने फ्लोरिडा से फर्म के दूसरे इन-हाउस राइड-शेयर मिशन के हिस्से के रूप में 88 सैटेलाइट्स लॉन्च किए हैं. इसके साथ ही, इस साल भेजे जाने वाले कुल सैटेलाइट्स की संख्या लगभग 900 हो गई है.

ये जानकारी मीडिया के हवाले से मिली है. वर्ज ने बताया कि कंपनी ने बुधवार को ट्रांसपोर्टर 2 मिशन के लिए पुनः उपयोग किए गए फाल्कन 9 रॉकेट पर सैटेलाइट्स को लॉन्च किया, जिसमें एक नई पेंटागन एजेंसी के लिए पहले पांच और विभिन्न कंपनियों, देशों और स्कूलों के लिए दर्जनों अन्य सैटेलाइट्स शामिल हैं.

कंपनी ने कहा कि बुधवार 30 जून को स्थानीय समय के अनुसार दोपहर 3ः31 बजे फाल्कन 9 ने फ्लोरिडा में केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन के स्पेस लॉन्च कॉम्प्लेक्स 40 से स्पेसएक्स का दूसरा समर्पित स्मॉलसैट राइडशेयर प्रोग्राम मिशन ट्रांसपोर्टर 2 लॉन्च किया.

मिशन ने स्पेसएक्स के फ्लोरिडा से ध्रुवीय कक्षा में दूसरे प्रक्षेपण को भी चिह्न्ति किया. यह इस साल कंपनी का 20 वां प्रक्षेपण और रॉकेट के पहले चरण के बूस्टर के लिए आठवीं उड़ान है. स्पेसएक्स के लैंडिंग जोन 1 में लगभग 10 मिनट बाद वह बूस्टर पृथ्वी पर लौट आया.

इस प्रक्षेपण में 85 वाणिज्यिक और सरकारी अंतरिक्ष यान (क्यूबसैट, माइक्रोसैट और कक्षीय स्थानांतरण वाहन सहित) और तीन स्टारलिंक उपग्रह थे.

कंपनी ने कहा कि ट्रांसपोर्टर वन मिशन ने इस साल जनवरी में अधिकांश सैटेलाइट्स के लिए एक नया रिकॉर्ड बनाया, इसने 143 सैटेलाइट्स भेजे. हालांकि, ट्रांसपोर्टर 2 मिशन ने कुल मिलाकर कक्षा में अधिक द्रव्यमान लॉन्च किया.

ट्रांसपोर्टर लॉन्च, पहली बार 2019 में घोषित कंपनी के राइडशेयर बिजनेस मॉडल का हिस्सा हैं.

ट्रांसपोर्टर -2 मिशन में लगभग 10 ग्राहक शामिल हैं, जिनमें से कुछ लॉन्च सेवा प्रदाता हैं जो स्वयं ग्राहक पेलोड का आयोजन कर रहे हैं . जैसे स्पेसफ्लाइट, जो 14 ग्राहकों की ओर से 36 छोटे उपग्रहों को लॉन्च कर रहा है.

इसमें अंतरिक्ष खुफिया कंपनी उम्बरा और लॉफ्ट ऑर्बिटल के राइडशेयर उपग्रहों, अट-2 और अट-3 के लिए पहला उपग्रह लॉन्च भी शामिल है, जिनमें से प्रत्येक अलग-अलग ग्राहकों के लिए पांच स्वतंत्र सेंसर से लैस हैं.

स्पेसएक्स के सीईओ एलोन मस्क ने एक ट्वीट में बताया कि मूल रूप से 29 जून के लिए निर्धारित किया गया था, लेकिन एक रोटरी विमान के उड़ान क्षेत्र में प्रवेश करने के बाद प्रक्षेपण को रोक दिया गया था.

मस्क ने ट्वीट किया, दुर्भाग्य से, प्रक्षेपण को आज के लिए टाल दिया गया है, क्योंकि एक विमान ‘कीप आउट जोन’ में प्रवेश कर गया, जो अनुचित रूप से विशाल है.

उन्होंने कहा, कोई रास्ता नहीं है कि मानवता बड़े नियामक सुधार के बिना एक अंतरिक्ष यात्री सभ्यता बन सकती है. वर्तमान नियामक प्रणाली लगभग टूट गई है.

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *