व्यापार

सोना-चांदी की तस्करी और अवैध आयात पर कसेगा शिकंजा

नई दिल्ली, 13 जुलाई (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। केंद्र सरकार ने सोने और चांदी की तस्करी पर लगाम लगाने की कोशिश और तेज कर दी है। केंद्र ने सोना और चांदी समेत कई वस्तुओं को कंट्रोल्ड शिपमेंट लिस्ट में डाल दिया है। ऐसा करके सरकार विदेश से आने वाले सामान की शिपमेंट से जुड़े लोगों के बारे में पूरी जानकारी हासिल करना चाहती है।

केंद्र सरकार द्वारा तैयार की गई नई सूची में सोना और चांदी के अलावा नशीले पदार्थ, रासायनिक उत्पाद, कंट्रोल्ड आइटम्स और उनसे संबंधित वस्तुएं, साइकॉट्रॉपिक सब्सटेंसेज, तंबाकू और तंबाकू से बने उत्पाद, शराब और नशीले पदार्थ तथा वन्य जीवों से तैयार किए गए उत्पाद शामिल हैं। इन्हें कंट्रोल्ड डिलीवरी (कस्टम्स) रेगुलेशन 2022 के तहत कंट्रोल्ड शिपमेंट लिस्ट में डाल दिया गया है।

नशीले पदार्थों और वन्य जीव उत्पादों के अलावा सरकार का ध्यान खास तौर पर सोना, चांदी और कीमती रत्नों की तस्करी पर अंकुश लगाने की ओर है। कंट्रोल्ड शिपमेंट लिस्ट में डाले गए सामानों की डिलीवरी के लिए शिपमेंट से जुड़े लोगों को कई नियमों का पालन करना होगा। इन नियमों के तहत भारतीय राजस्व विभाग दूसरे देशों, यानी जिस देश से शिपमेंट आ रही है, वहां के सक्षम अधिकारियों के साथ विचार वमर्श करने के बाद कंट्रोल्ड शिपमेंट लिस्ट में डाले गए सामानों के आयात या निर्यात की मंजूरी देगा।

बताया जा रहा है कि कंट्रोल्ड शिपमेंट लिस्ट में शामिल वस्तुओं के भारत पहुंचने पर कस्टम अधिकारियों को ऐसी चीजों पर ट्रैकिंग डिवाइस लगाने की भी अनुमति होगी, ताकि उस शिपमेंट की मंजिल का सही सही ठिकाना पता लगाया जा सके। ऐसा होने से नशीले पदार्थों के साथ ही सोना, चांदी और कीमती रत्नों के आखिरी गंतव्य का भी पता लगाया जा सकेगा। जिससे गड़बड़ी की किसी भी आशंका पर शिपमेंट हासिल करने वाले व्यक्ति को दबोचा जा सकेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *