खेल

पंजाब के मुख्यमंत्री ने धान सत्र के दौरान किसानों को नियमित बिजली आपूर्ति का भरोसा दिलाया

चंडीगढ़, 13 जून (वेब/वार्ता)। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सोमवार को किसानों को धान के मौसम में नियमित और निर्बाध बिजली आपूर्ति का भरोसा दिलाया है।

एक सरकारी बयान के अनुसार, मान ने कहा कि राज्य सरकार ने 10 से 17 जून तक राज्य भर में चरणबद्ध तरीके से धान रोपाई की अनुमति देकर भूजल के मामले में राज्य के अनमोल प्राकृतिक संसाधन के संरक्षण के लिए सोच-विचार के बाद यह निर्णय लिया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब राज्य बिजली निगम लिमिटेड (पीएसपीसीएल) को पहले ही धान के चालू सत्र के दौरान किसानों को कम से कम आठ घंटे बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया जा चुका है।

तेजी से गिरते भूजल स्तर पर गहरी चिंता जताते हुए मुख्यमंत्री ने किसानों से पानी का विवेकपूर्ण उपयोग करने का सुझाव दिया।

बयान में कहा गया है कि मान ने पीएसपीसीएल को पहले ही विस्तृत निर्देश दिए हैं कि वह यह सुनिश्चित करे कि अन्य श्रेणियों के उपभोक्ताओं, विशेषकर घरों में बिजली की आपूर्ति बाधित न हो।

राज्य के कृषि विभाग के अनुमान के अनुसार, किसानों द्वारा लगभग 29 लाख हेक्टेयर रकबे में धान की बुवाई की संभावना है, जिसमें से उच्च गुणवत्ता वाले किस्म बासमती चावल को 6.50 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में बोये जाने की उम्मीद है। चालू खरीफ मौसम के दौरान शेष 22.80 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में धान की अन्य किस्मों की बुवाई की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *