देश दुनियानई दिल्ली न्यूज़

दिल्ली जिमखाना क्लब की आम समिति में छह निदेशकों की नियुक्ति

नई दिल्ली, 04 अप्रैल (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। सरकार ने दिल्ली जिमखाना क्लब से जुड़े मामलों के प्रबंधन के लिए उसकी आम समिति में छह निदेशकों की नियुक्ति की है।

नव नियुक्त निदेशकों से क्लब की गतिविधियों के संबंध में सुधारात्मक कदम उठाने के लिए कहा गया है। पिछले प्रबंधन के तहत क्लब को विभिन्न नियमों का उल्लंघन करते पाया गया था।

समिति के लिए नामित किए गए निदेशकों में अजय कुमार साहनी, नलिन कोहली, कुलजीत सिंह चहल, कुमार राजेश चंद्रा, मलय कुमार सिन्हा और आशीष वर्मा शामिल हैं। इनमें से नलिन कोहली उच्चतम न्यायालय में अधिवक्ता और भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं, जबकि कुलजीत सिंह चहल भाजपा की दिल्ली ईकाई के महासचिव हैं।

वहीं, आईपीएस अधिकारी राजेश चंद्रा अभी सशस्त्र सीमा बल के महानिदेशक हैं तो मलय कुमार सिन्हा पूर्व आईपीएस अधिकारी हैं।

कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय ने रविवार को जारी एक आदेश में कहा, ‘‘नियुक्त होने वाले निदेशक प्रशासक या कंपनी के प्रभारी किसी भी व्यक्ति से एनसीएलटी के आदेश के अनुरूप तत्काल दिल्ली जिमखाना क्लब लिमिटेड का प्रभार लेंगे।’’

मंत्रालय ने पिछले सप्ताह दिए आदेश के तहत नए निदेशकों को राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) की प्रधान पीठ के समक्ष एक रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश भी दिया है।

आदेश में कहा गया है, ‘‘निदेशकों को मेमोरेंडम एंड आर्टिकल्स ऑफ एसोसिएशन की शर्तों पर कंपनी के पुनर्गठन के लिए सभी कदम उठाने और सुधारात्मक उपाय करने का निर्देश दिया जाता है।’’

एक अप्रैल को एनसीएलटी ने केंद्र सरकार को प्रतिष्ठित क्लब का प्रबंधन संभालने की अनुमति दे दी थी। केंद्र ने क्लब द्वारा कंपनियों के नियमों के ‘‘उल्लंघन’’ का हवाला देते हुए उसके समक्ष याचिका दायर की थी, जिसके करीब दो साल बाद यह फैसला सुनाया गया है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *