व्यापार

बजट में अगले 25 साल के लिये अर्थव्यवस्था को गति देने का आधारः सीतारमण

नई दिल्ली, 01 फरवरी (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि केंद्रीय बजट ने समग्र और भविष्य की प्राथमिकताओं के साथ अगले 25 साल के लिये आर्थिक वृद्धि को आगे ले जाने का आधार रखा है।

लोकसभा में अपने बजट भाषण में सीतारमण ने कहा कि वित्त वर्ष 2022-23 के इस बजट में भारत की आजादी के 75 से 100 साल तक के अमृत काल में अगले 25 साल में अर्थव्यवस्था को दिशा देने के लिये बुनियाद तैयार करने और उसकी रूपरेखा प्रस्तुत करने का प्रस्ताव किया गया है। इसमें 2021-22 के बजट में तैयार किये गये दृष्टकोण को आगे बढ़ाया जाएगा।

मंत्री ने कहा, ‘‘हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं और अमृत काल में प्रवेश कर चुके हैं। 25 साल की लंबी यात्रा के बाद हम भारत /(एट) 100 पहुंचेंगे।’’

उन्होंने कहा कि बजट के मूलभूत सिद्धांत में वित्तीय विवरण तथा राजकोषीय स्थिति की पारदर्शिता शामिल है। इसमें सरकार के इरादे, शक्ति और चुनौतियों को दर्शाया गया है।

सीतारमण ने कहा कि बजट वृद्धि को गति देता रहेगा।

उन्होंने कहा कि इस बजट में भविष्य के अनुरूप और समावेशी अमृत काल के लिये खाका पेश किया गया है। इससे हमारे युवाओं, महिलाओं, किसानों, अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों को सीधा लाभ होगा।

वित्त मंत्री ने कहा कि इसमें आधुनिक बुनियादी ढांचे पर भी जोर है, जो 100 साल के भारत के लिये होगा। यह पीएम गतिशिक्ति द्वारा निर्देशित होगा और मल्टी-मॉडल दृष्टिकोण के साथ समन्वय से लाभ होगा।

उन्होंने कहा कि पीएम गतिशक्ति के अलावा सरकार की तीन अन्य प्राथमिकताएं३समावेशी विकास, उत्पादकता में वृद्धि एवं निवेश, उभरते अवसर, ऊर्जा परिवर्तन और जलवायु कार्य योजना३होंगी।

सीतारमण ने कहा, ‘‘अर्थव्यवस्था में कुल मिलाकर तीव्र गति से तेजी और पुनरुद्धार हमारे देश की मजबूती को प्रतिबिंबित करता है। देश की आर्थिक वृद्धि दर चालू वित्त वर्ष में 9.2 प्रतिशत अनुमानित है। यह सभी बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के मुकाबले सर्वाधिक है।’’

उन्होंने अपने चैथे बजट भाषण में कहा कि पिछले दो साल में स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे में तीव्र सुधार के साथ देश कोराना वायरस महामारी और वायरस के नये स्वरूप ओमीक्रोन से उत्पन्न चुनौतियों से निपटने को लेकर मजबूत स्थिति में है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *