देश दुनिया

सरदार पटेल, मुखर्जी, अटल जैसे देशभक्तों का सपना पूरा हुआ: प्रधानमंत्री मोदी

नई दिल्ली, 08 अगस्त (सक्षम भारत)। संविधान से अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के दो दिन बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि जो सपना सरदार पटेल, बाबा साहेब आंबेडकर, डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी, अटल जी और करोड़ों देशभक्तों का था, वह अब पूरा हुआ है। पीएम मोदी ने कहा कि एक राष्ट्र के तौर पर, एक परिवार के तौर पर, आपने, हमने, पूरे देश ने एक ऐतिहासिक फैसला लिया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार को राष्ट्र को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि सरदार पटेल, आंबेडकर, श्यामा प्रसाद मुखर्जी और अटल बिहारी वाजपेयी जैसे करोड़ों देशभक्तों का सपना था कि अनुच्छेद 370 को खत्म किया जाना चाहिए। आज वह सपना पूरा हुआ है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, एक ऐसी व्यवस्था, जिसकी वजह से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के हमारे भाई-बहन अनेक अधिकारों से वंचित थे, जो उनके विकास में बड़ी बाधा थी, वह अब दूर हो गई है।

पीएम मोदी ने कहा कि अनुच्छेद 370 को स्थायी मान लिया गया था और यह सार्वजनिक धारणा बन गई थी कि कुछ बदलेगा नहीं, ऐसे ही चलेगा। उन्होंने कहा, अनुच्छेद 370 से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के हमारे भाई-बहनों की जो हानि हो रही थी, उसकी चर्चा ही नहीं होती थी। हैरानी की बात यह है कि किसी से भी बात करें, तो कोई यह भी नहीं बता पाता था कि अनुच्छेद 370 से जम्मू-कश्मीर के लोगों के जीवन में क्या लाभ हुआ।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हम सभी चाहते हैं कि आने वाले समय में जम्मू-कश्मीर विधानसभा के चुनाव हों, नई सरकार बने, मुख्यमंत्री बने। जम्मू-कश्मीर को सीधे केंद्र के शासन में रखने का फैसला बहुत सोच-समझकर लिया गया है। बीते कुछ महीनों में राज्यपाल शासन का राज्य को फायदा मिला और गुड गवर्नेंस जमीन पर दिखने लगा। हालांकि हालात सुधरने पर जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा दे दिया जाएगा। मगर लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश ही रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *