खेल

बीसीसीआई ने टेस्ट श्रृंखला में बदलाव का आधिकारिक आग्रह नहीं किया: ईसीबी

नई दिल्ली, 21 मई (ऐजेंसी/सक्षम भारत)। इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के बाकी बचे मैचों के आयोजन के लिये इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला के कार्यक्रम में बदलाव करने का आधिकारिक आग्रह नहीं किया है।

ब्रिटिश मीडिया की रिपोर्टों के अनुसार बीसीसीआई चार अगस्त से शुरू होने वाली श्रृंखला को एक सप्ताह पहले खिसकाना चाहता है ताकि आईपीएल के बाकी बचे 31 मैचों का आयोजन किया जा सके।

लेकिन ईसीबी ने कहा कि वे पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार इस श्रृंखला का आयोजन करेंगे क्योंकि भारतीय बोर्ड ने अभी तक बदलाव के लिये आधिकारिक आग्रह नहीं किया है।

ईसीबी के एक प्रवक्ता ने पीटीआई से कार्यक्रम में संभावित बदलाव के बारे में कहा, ‘‘हम बीसीसीआई से विभिन्न मसलों पर नियमित तौर पर बातचीत करते रहते हैं विशेषकर जबकि हम कोविडकृ19 से जुड़ी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं लेकिन मैच की तिथियों में बदलाव का कोई आधिकारिक अनुरोध नहीं किया गया है और हम पूर्व कार्यक्रम के अनुसार ही पांच मैचों की श्रृंखला का आयोजन करेंगे।’’

आईपीएल 2021 के बाकी बचे मैचों का आयोजन नहीं होने पर बीसीसीआई को 2500 करोड़ रुपये का नुकसान होगा। लीग के जैव सुरक्षित वातावरण में कोविडकृ19 के मामले पाये जाने के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था।

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और क्रिकेट लेखक माइकल आथरटन ने ‘द टाइम्स’ में अपने कॉलम में लिखा था कि बीसीसीआई ने आईपीएल टूर्नामेंट को पूरा करने के लिये पांचवें टेस्ट मैच के कार्यक्रम में बदलाव की संभावना के बारे में पूछा है।

इस बारे में जब बीसीसीआई से संपर्क किया गया तो बोर्ड के सूत्रों ने बताया कि वे कई विकल्पों पर विचार कर रहे हैं लेकिन ईसीबी से आधिकारिक तौर पर संपर्क नहीं किया गया है।

बीसीसीआई सूत्रों ने कहा, ‘‘हम कई विकल्पों पर विचार कर रहे हैं लेकिन अभी तक आधिकारिक अनुरोध नहीं किया गया है। जाहिर है जैसा कि आथरटन ने अपने कॉलम में लिखा है जानकारी ली जा रही है। किसने कहा कि जानकारी लेने का मतलब आधिकारिक संवाद होता है। ‘‘

टेस्ट श्रृंखला ओल्ड ट्रैफर्ड में समाप्त होगी। पांचवां और अंतिम टेस्ट मैच 10 सितंबर को शुरू होगा। यदि भारत आधिकारिक आग्रह करता है तो ईसीबी को पाकिस्तान के खिलाफ सीमित ओवरों की श्रृंखला के अलावा अपनी महत्वकांक्षी प्रतियोगिता ‘द हंड्रेड’ के कार्यक्रम में भी बदलाव करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *